आ रहा है चक्रवात ‘मिचांग’, क्या तूफान का बंगाल पर पड़ेगा असर ?

कोलकाता: दिसंबर के महीने के साथ ठंड धीरे-धीरे दस्तक दे रही है। इसके बावजूद बंगाल समेत कई राज्यों में मौसम में कोई खास बदलाव नहीं देखा गया। वहीं इसके अलावा कुछ राज्यों में तेज बारिश भी देखी गई। अब बंगाल की खाड़ी में चक्रवात ‘मिचांग’ सक्रिय हो गया है। यह देश के पूर्वी तट से टकरा सकता है। आपको बताते हैं कि इस तूफान का बंगाल पर प्रभाव पड़ेगा या नहीं।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, चक्रवात ‘मिचांग’ उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ रहा है। बताया गया है कि यह 4 दिसंबर की शाम को उत्तरी तमिलनाडु तट और दक्षिणी आंध्र तट पर पहुंचने की संभावना है। इस चक्रवात के कारण 3 दिसंबर से ही बारिश और हवा की गति बढ़ सकती है। तमिलनाडु से टकराने के कारण चक्रवात का पश्चिम बंगाल में कोई खास असर नहीं देखने को मिलेगा। जबकि तमिलनाडु समेत आस-पास के राज्यों में हल्की से भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने जताई भारी बारिश की आशंका 

विशाखपटनम चक्रवात चेतावनी केंद्र की प्रबंधक निदेशक सुनंदा के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित होकर ‘अवसाद’ बन गया है और यह अगले 24 घंटों के अंदर पहले ‘गहरे अवसाद’ और फिर ‘चक्रवाती तूफान’ में तब्दील होने की संभावना है। उन्होंने कहा, “3 दिसंबर से उत्तरी तमिलनाडु तट और दक्षिणी आंध्र तट पर हवाएं और बारिश बढ़ जाएगी। आंध्र प्रदेश के दक्षिण तट पर हल्की से मध्यम बारिश और भारी बारिश की संभावना है।”

आज से तमिलनाडु में बारिश का अलर्ट

चक्रवात के कारण IMD ने उत्तरी तटीय तमिलनाडु और पुडुचेरी में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है। 2 दिसंबर यानी आज अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। 3 दिसंबर को अधिकांश स्थानों पर बारिश बढ़ जाएगी। 4 दिसंबर को तिरुवल्लूर जिले में एक या 2 स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।IMD ने तमिलनाडु के तटीय इलाकों में समुद्र सामान्य से अधिक उग्र होने की भी चेतावनी भी जारी की है।

इन इलाकों में जारी ‘ऑरेंज’ अलर्ट 

ग्रेटर चेन्नई पुलिस ने चक्रवात को लेकर चेतावनी जारी की है, जिसमें बताया गया है कि IMD ने चेन्नई, चेंगलपेट, कांचीपुरम और अन्य जिलों के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।IMD ने मछुआरों को समुद्र में न जाने और लोगों को घर के अंदर रहने और अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी है। इसके साथ ही आपातकालीन स्थिति में 100 नंबर पर कॉल करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा चक्रवात मिचांग को लेकर तमिलनाडु के सीएम ने आपात बैठक बुलाई और अधिकारियों को जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए। चक्रवात ‘मिचांग’ के कारण पुडुचेरी, कराईकल और यनम क्षेत्रों के सभी स्कूल 4 दिसंबर तक बंद रहेंगे।

ओडिशा में भी भारी बारिश का अलर्ट 

ओडिशा की बात करें तो अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की गई है। 4 और 5 दिसंबर को दक्षिण तटीय और आसपास के दक्षिण आंतरिक ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

Visited 44 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Loksabha Elections 2024 : …तो क्या आसनसोल में पवन सिंह और अक्षरा सिंह भाजपा की …

- कल जारी हो सकती है दूसरी सूची कोलकाता : पवन सिंह द्वारा आसनसोल के भाजपा उम्मीदवार के तौर पर नाम वापस लिये जाने के बाद आगे पढ़ें »

NIA Raid In Bengaluru: लश्कर मॉड्यूल से जुडे़ तार, 7 राज्यों में NIA की छापेमारी

बेंगलुरु: बताया जा रहा है कि जिन लोगों ने कैफे में ब्लास्ट को अंजाम दिया है, उनके तार लश्कर मॉड्यूल से जुड़े हुए हैं। कर्नाटक आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!