बंगाल की खाड़ी में चक्रवात मिचौंग हुआ तेज, जानिए कोलकाता पर कितना होगा असर

Fallback Image

कोलकाता: चक्रवात तूफान ‘मिचौंग’ बंगाल की खाड़ी में मजबूत हो रहा है। इसका प्रभाव बंगाल पर कुछ खास देखने को नहीं मिलेगा। चक्रवात की वजह से मंगलवार(05 दिसंबर) को केवल बादल छाए रहेंगे और बारिश ही होगी। बता दें कि कोलकाता में न्यूनतम तापमान सामान्य से 7 डिग्री अधिक है।

कितना ताकतवर है ‘मिचौंग’ ?

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, चक्रवात आंध्र प्रदेश के नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच बापटला तट से टकराने वाला है। वह आज शाम तक टकरा सकता है। जमीन से टकराते वक्त उसकी तीव्रता 90 से 100 किमी प्रति घंटा हो सकती है। वहीं, अधिकतम गति 110 किमी हो सकती है। चक्रवात का नाम ‘मिचौंग’ म्यांमार द्वारा दिया गया है। फिलहाल यह चक्रवात मजबूती के साथ उत्तर की ओर बढ़ रहा है। दक्षिण आंध्र प्रदेश तट का सामना करना पड़ रहा है। और कुछ ही देर में ये चक्रवात ताकतवर होकर दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तट से टकराएगा। चक्रवाती घेरा दक्षिण आंध्र प्रदेश तट पर भूस्खलन की ओर बढ़ रहा है।

शनिवार से गिरेगा तापमान

दक्षिण बंगाल के तटीय और ओडिशा से सटे जिलों में मौसम बदल जाएगा। आसमान में पूरी तरह से बादल छाये रहेंगे। 11 जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की-मध्यम बारिश की संभावना है। पूर्वी और पश्चिमी मेदिनीपुर, झाड़ग्राम और दक्षिण 24 परगना जिलों में मंगलवार और गुरुवार के बीच भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तर 24 परगना, बांकुरा, हावड़ा, हुगली, पूर्वी बर्दवान, नादिया और कोलकाता में छिटपुट बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि मंगलवार से गुरुवार के बीच बारिश की ज्यादा संभावना है। तटीय जिलों में हल्की गरज के साथ बारिश हो सकती है। बंगाल तट पर मछुआरों को कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है।

उत्तर बंगाल में कैसा रहेगा मौसम ?

उत्तर बंगाल के जिलों में अगले चार-पांच दिनों तक शुष्क मौसम के साथ ऐसी ही स्थिति रहेगी। पूर्वोत्तर भारत के आसपास के जिलों और पहाड़ी इलाकों में कोहरा छाए रहने की संभावना है। पहाड़ी इलाकों को छोड़कर फिलहाल आसमान बादल साफ रहेगा। अगले तीन से चार दिनों तक उत्तर बंगाल में तापमान लगभग ऐसा ही रहेगा।

कोलकाता में कैसा रहेगा तापमान ?

कोलकाता में सोमवार रात में तापमान सामान्य से सात डिग्री ऊपर पहुंच गया। मंगलवार यानी आज पूरे दिन आसमान में बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश की संभावना भी जताई गई है। कोलकाता में बुधवार और गुरुवार को बारिश की होने की संभावना है। जिसमें अधिकतर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। गुरुवार तक तापमान बढ़ी रहेगी। शुक्रवार के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। वहीं, रविवार तक तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। बता दें कि आज सुबह का न्यूनतम तापमान 23.1 डिग्री है। कल अधिकतम तापमान 26.8 डिग्री था। चक्रवात की बात करें तो इसका कोलकाता पर कोई खास असर देखने को नहीं मिलेगा।

Visited 47 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Loksabha Elections 2024 : …तो क्या आसनसोल में पवन सिंह और अक्षरा सिंह भाजपा की …

- कल जारी हो सकती है दूसरी सूची कोलकाता : पवन सिंह द्वारा आसनसोल के भाजपा उम्मीदवार के तौर पर नाम वापस लिये जाने के बाद आगे पढ़ें »

NIA Raid In Bengaluru: लश्कर मॉड्यूल से जुडे़ तार, 7 राज्यों में NIA की छापेमारी

बेंगलुरु: बताया जा रहा है कि जिन लोगों ने कैफे में ब्लास्ट को अंजाम दिया है, उनके तार लश्कर मॉड्यूल से जुड़े हुए हैं। कर्नाटक आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!