Kolkata Airport…कोविड की मार झेलने के बाद आज कोलकाता एयरपोर्ट पर

Fallback Image
शेयर करे

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : कोविड काल भले ही समाप्त हो गया हो लेकिन इसका ग्रहण अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (International Flights) पर अभी भी बरकरार है। लगातार प्रयासों के बाद भी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए यात्रा करने वालों की संख्या बढ़ने का नाम ही नहीं ले रही है। हाल ही में 2 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की शुरुआत भी हुई है। इनमें एतिहाद एयरवेज व एयर अरेबिया ने अबू धाबी के लिए सीधी उड़ानों को पिछले महीने से शुरुआत की है। इसके अलावा दुबई, दोहा तथा बैंकाक, क्वालॉलंपुर सहित कई स्थानों के लिए उड़ानें संचालित हो रही हैं लेकिन यात्रियों की संख्या में कुछ खास इजाफा नहीं हुआ है। अगर एतिहाद की बात करें तो कोलकाता व अबू धाबी के बीच सप्ताह में चार बार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार और रविवार को उड़ानें संचालित कर रही है। इससे यात्रियों की संख्या में हल्की वृद्धि हुई है लेकिन वह इतनी भी नहीं है कि कोई बड़ा अंतर आ जाए। एयरपोर्ट अधिकारी के मुताबिक कोलकाता से यूरोप जाने वालों की संख्या काफी अधिक है। ऐसे में कई मुम्बई व दिल्ली होकर जा रहे हैं। इससे कोलकाता से विदेश जाने वालों का असली आंकड़ा सामने नहीं आ रहा है।
कुल 50 उड़ानें हो रही हैं संचालित
कोलकाता व विभिन्न अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के बीच लगभग 50 उड़ानें (Flights) संचालित हो रही हैं। इनमें 25 यहां से जाती है और 25 विभिन्न गंतव्यों से कोलकाता आती है। इधर 3 अप्रैल के आंकड़ों पर गौर करें तो 24 उड़ानों से लगभग 2325 यात्री कोलकाता आये थे। वहीं यहां से 23 उड़ानों को संचालित किया गया था जिनसे 2623 यात्री विभिन्न अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के लिए रवाना हुए थे। अधिकारी की माने तो मई – जून में फिर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में यात्रियों की संख्या में वृद्धि होगी जब गर्मी की छुट्टियां मनाने लोग निकलेंगे। यहां बता दें कि 2023 में जब अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की शुरुआत हुई तो सबसे अधिक यात्रियों ने यात्रा किया था। इसने वर्ष 2019 के रिकार्ड को तोड़ दिया था। 2023 के पहले तीन महीनों में शहर से उड़ान भरने वाली प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय उड़ान पहले से कहीं अधिक भरी हुई थी। 2019 में, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से पहले तीन महीनों (जनवरी से मार्च) के दौरान औसतन 127 यात्रियों ने यात्रा की थी। इस वर्ष, कोलकाता हवाई अड्डे के अधिकारियों द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, यह औसत लगभग 137 हो गया है। वहीं दुर्गापूजा के दौरान भी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में लगभग 15 से 20 हजार की संख्या में यात्रियों ने यात्रा की थी।
ट्रैवेल जगत के लोगों ने यह कहा
इस बारे में ट्रैवेल एजेंट्स एसोसियेशन ऑफ इंडिया, ईस्ट के सेक्रेटरी व एयरकॉम ट्रैवेल्स के चेयरमैन अंजनी धानुका ने बताया कि मई-जून में निश्चित तौर पर यात्रियों की संख्या में वृद्धि होगी। इधर, कोलकाता से नहीं लेकिन मुम्बई से लंदन के लिए विस्तारा डायरेक्ट उड़ान की शुरुआत 1 जून से करने जा रही है। कई एयरलाइंस और भी हैं जो 2 से 3 महीने में कोलकाता से उड़ानें शुरू कर सकती हैं। वहीं इस गर्मी में यूरोपियन देशों के लिए लोगों में ज्यादा क्रेज देखने को मिल रहा है। लंदन हो या फिर फ्रांस या फिर जर्मनी कई देशों के लिए यात्री टिकट कटवा चुके हैं। इन स्थानों के लिए विजा में लगने वाले समय के कारण लगभग 2 से 3 महीने पहले ही लोग इन स्थानों के लिए टिकटें करवा लेते हैं।

Visited 241 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने हुक्का बार बंद नहीं करने के हाईकोर्ट के फैसले पर
लू और अत्यधिक उमस भरी गर्मी के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। कोलकाता :
कोलकाता : निर्जला एकादशी साल की सबसे बड़ी एकादशी के रूप में जानी जाती है। इस बार निर्जला एकादशी 18
नई दिल्ली: नीट पेपर लीक मामले में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बड़ा बयान दिया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी
कोलकाता : पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को रविवार सुबह कोलकाता के एक निजी हॉस्पिटल
रूफटॉप रेस्तरां पर फायर रेस्क्यू की जगह जरूरी छत को नहीं किया जा सकता है दखल, माना जायेगा कॉमन एरिया
नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज नई दिल्ली के नॉर्थ
कोलकाता: बंगाल के दक्षिणी हिस्सों में गर्मी चरम पर है। सुबह-शाम उमस और तेज धूप के कारण लोगों का घरों
कोलकाता : पापा, डैड, डैडी, बाबा, अब्बू, अप्पा। भाषा कोई भी हो लेकिन एक पिता की भूमिका को किसी के
बकरीद पर ब्लू लाइन में 214 और ग्रीन लाइन-1 में 90 मेट्रो सेवाएं होंगी उपलब्‍ध कोलकाता : बकरीद के अवसर
कोलकाता: दक्षिण बंगाल में अगले चार से पांच दिनों में मॉनसून प्रवेश करेगा। मौसम विभाग ने बंगाल में मानसून को लेकर
कोलकाता : बेलघरिया के रथतल्ला मोड़ के पास चलती कार पर गोलीबारी की गई है। व्यवसाई अजय मंडल को लक्ष्य
ऊपर