Bengal Weather: आज 6 जिलों में बारिश का अनुमान, इस सप्ताह गर्मी को लेकर आया ये अपडेट

कोलकाता: आज बांग्ला नववर्ष है। बैसाख महीने के शुरुआती दिनों में कैसा रहेगा तापमान इसे लेकर मौसम विभाग ने जानकारी दी है। अलीपुर मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों में पूरे राज्य में तापमान में बढ़ोतरी होगी। अगले सप्ताह पश्चिमी जिलों में तापमान 40 डिग्री तक पहुंच सकता है। शुष्क पछुआ हवाओं के कारण पश्चिमी जिलों में गर्मी बढ़ेगी, लेकिन अभी लू की कोई चेतावनी नहीं है। हालांकि, लू जैसी स्थितियों के लिए चेतावनी जारी की गई है। आइए जानते हैं नए सप्ताह में बंगाल के विभिन्न जिलों में कैसा रहने वाला है मौसम।

बांग्ला नववर्ष पर कैसा रहेगा मौसम ?

हालांकि शनिवार की सुबह कुछ राहत रही, लेकिन दोपहर होते-होते गर्मी बढ़ गई। मौसम विभाग के अनुसार बैसाख के पहले दिन यानी आज रविवार(14 अप्रैल) को राज्य के अधिकांश जिलों में बारिश की कोई संभावना नहीं है। केवल तटीय और पश्चिमी जिलों में दोपहर में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, पुरुलिया, झाड़ग्राम और पश्चिमी मिदनापुर में हल्की बारिश की संभावना है। तेज धूप के कारण मौसम विभाग ने राज्य के लोगों को सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक बाहर बिना जरूरी काम के न निकलने की सलाह दी है।

नए सप्ताह में दक्षिण बंगाल का मौसम

सोमवार को दो पश्चिमी जिलों में हल्की बारिश की संभावना है। ये झाड़ग्राम और पश्चिम मेदिनीपुर जिले हैं। यहां हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। जैसे-जैसे दिन चढ़ेगा गर्म हवाएं लोगों को परेशान करेगी। आने वाले दिनों में पश्चिमी जिलों में अधिकतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की चेतावनी भी जारी की गई है, लेकिन लू चलने को लेकर कोई संभावना नहीं जताई गई है। हालांकि, ओडिशा की गर्मी का असर बंगाल पर पड़ सकता है। वहीं, मंगलवार की बात करें तो उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्वी मेदिनीपुर और नदिया जिलों में हल्की बारिश की संभावना है। दक्षिण बंगाल में बुधवार से मौसम पूरी तरह शुष्क रहेगा। बारिश की कोई संभावना नहीं, धीरे-धीरे गर्मी और बढ़ेगी।

ये भी पढ़ें: ELECTION 2024: PM मोदी ने जारी किया BJP का संकल्प पत्र, जानें क्या-क्या है खास

उत्तर बंगाल में कैसा रहेगा मौसम ?

उत्तर बंगाल में छिटपुट बारिश अभी जारी रहेगी। 16 और 19 अप्रैल को उत्तर बंगाल के जिलों में बारिश की संभावना अधिक है। दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी जिलों में गरज के साथ बारिश की संभावना अधिक है। अगले चार दिनों में उत्तर बंगाल के जिलों में तापमान 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। नये साल के दिन रविवार को सिर्फ उत्तर बंगाल के पहाड़ी इलाकों में बारिश का अनुमान है। दार्जिलिंग और कलिम्पोंग के दो पहाड़ी जिलों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। जलपाईगुड़ी में भी हल्की बारिश की संभावना है। उत्तर बंगाल के शेष पांच जिलों में बारिश की संभावना लगभग नहीं है। मंगलवार, 16 अप्रैल को उत्तर बंगाल के 8 जिलों में मंगलवार को तूफानी बारिश की संभावना है। दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी, कूच बिहार जिलों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी। मालदा, उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर में गरज के साथ तेज़ हवाएं चलने का अनुमान है।

कोलकाता का मौसम

नए साल के पहले दिन कोलकाता में शुष्क और गर्म मौसम रहेगा। आज कोलकाता में बारिश की कोई संभावना नहीं है। अगले कुछ दिनों में तापमान 38 डिग्री तक पहुंच सकता है। एक ओर शुष्क गर्म मौसम और दूसरी ओर उमस की वजह से कोलकाता में तापमान में वृद्धि जारी रहेगी। पिछले 24 घंटों में कोलकाता के दिन और रात के तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई है। कोलकाता का आज न्यूनतम तापमान 26.8 डिग्री सेल्सियस है, जो सामान्य से 1 डिग्री अधिक है।

ये भी देखें…

Visited 8,148 times, 1 visit(s) today
शेयर करें
0
0

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

मोदी हर बार मतगणना से पहले 48 घंटे तक प्रचार पाने के लिए कहीं न कहीं बैठ जाते हैं….ममता

Jio सिनेमा पर IPL के प्रेमियों ने बनाया रिकार्ड…दर्शकों की संख्या बढ़कर 2,600 करोड़….

206 जनसभाएं और रोड शो के बाद आज PM मोदी के चुनावी अभियान का हुआ समापन…आज से PM माेदी करेंगे….

PM मोदी पहुंचे तमिलनाडु, आज से विवेकानंद रॉक मेमोरियल में करेंगे मौन व्रत…

Stock Market: नहीं संभल रहा है शेयर बाजार, Sensex 617 अंक गिरकर बंद

Jyeshtha Amavasya 2024 Kab Hai: ज्येष्ठ माह की वट अमावस्या कब है? जानें पूजा मुहूर्त और महत्व

अभिषेक बजाज फिक्शन शो ‘जुबिली टॉकीज़ – शोहरत, शिद्दत, मोहब्बत’ में आयेंगे नजर

भीषण गर्मी के कारण बेहोश हुआ बंदर…पुलिस अधिकारी ने फौरन….

हिन्दी पत्रकारिता दिवस: कलकत्ता के बड़ा बाजार से हुआ हिन्दी पत्रकारिता का उदय!

NEET UG 2024 Answer Key: नीट यूजी आंसर की जारी, इस Link से करें डाउनलोड

ऊपर