Bengal News : बंगाल का एक ऐसा गांव जहां हर बच्चे का नाम है ‘राम’

हरेक व्यक्ति के नाम से जुड़ा है राम का नाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम पाड़ा गांव का अपने संबोधन में कर चुके हैं जिक्र

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर इस गांव के लोगों में उत्साह का माहौल

संजय सिंह

बांकुड़ा : अयोध्या में सदियों इंतजार के बाद भगवान श्रीराम अपने मंदिर में विराजमान होने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद मोदी बतौर मुख्य यजमान आगामी 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन एवं श्री रामलला के विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा करेंगे। अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन और श्री रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर पूरे देश में आनंद तथा उत्सव-सा माहौल है। पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा जिला अंतर्गत एक गांव ऐसा है जहां हर घर, हर दिल में भगवान श्रीराम बसे हैं। हम बात कर रहे है बांकुड़ा के पश्चिम सानाबांध के राम पाड़ा गांव की। इस गांव के कुलदेवता प्रभु श्रीराम हैं। इस गांव के हरेक व्यक्ति के साथ राम नाम जुड़ा है। उनके जीवन दैनन्दिनी से राम जुड़े हैं। यही नहीं, वर्ष 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब चुनावी प्रचार के लिए बांकुड़ा सफर पर आये थे तो उस वक्त उन्होंने अपने संबोधन के दौरान राम पाड़ा गांव का जिक्र किया था। अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन एवं श्री रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर राम पाड़ा गांव के लोगों में उत्साह का माहौल है। उद्घाटन के दिन यहां के लोग पूजा की विशेष तैयारियों में जुटे हैं। रामबदन मुखर्जी ने कहा कि करीब ढाई सौ साल पहले उनके किसी पूर्वज ने स्वप्नादेश पाकर प्रभु श्रीराम को कुलदेवता के रूप में अपनाते हुए गांव में राम मंदिर की स्थापना की थी। ढाई सौ वर्षों से उक्त मंदिर में स्थापित शालिग्राम शिला को भगवान श्रीराम के रूप में पूजा जा रहा है। राम पाड़ा के लोग केवल प्रभु श्रीराम की पूजा ही नहीं कर रहे बल्कि करीब है सौ वर्षों से यहां जन्म लेने वाले बच्चों के नामकरण रामनाम से होता है। यह भी आश्चर्यजनक है कि अब तक किसी नाम की पुनरावृति नहीं हुई है। यह सब प्रभु की महिमा ही है। राम पाड़ा में किसी के घर संतान जन्म लेने पर वंश के गुरुदेव के पास जाकर नामकरण कराते हैं। उन्होंने कहा कि हरेक सनातनियों के दिल में प्रभु श्रीराम हैं। उनके नाम के बिना भवसागर पार होना संभव नहीं है। रामकनाई मुखर्जी ने कहा कि उनके गांव स्थित राममंदिर में हर दिन विधिवत पूजा-अर्चना की जाती है। अयोध्या में मंदिर उद्घाटन के दिन यहां मंदिर को फूलों से सजाकर दीप जलाया जाएगा। वे लोग पहले भी कई बार अयोध्या जा चुके हैं। मंदिर उद्घाटन समारोह के बाद वे लोग अयोध्या श्रीरामलला के दर्शन को जायेंगे।

Visited 88 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!