जी 20 के लिए कोलकाता से दिल्ली की 50 फीसदी उड़ानें रहीं रद्द

शेयर करे

सन्मार्ग संवाददाता
कोलकाता : जी 20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर कोलकाता से दिल्ली के बीच की कई उड़ानें रद्द कर दी गयीं। इनमें इंडिगो, स्पाइस जेट तथा विस्तारा व अन्य एयरलाइंस शामिल रहीं। जी-20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है जिसकी अध्यक्षता भारत कर रहा है। इस दौरान कई तरह के प्रतिबंध दिल्ली में लगाए गये हैं। ऐसे में कोलकाता से काफी लोग अपनी दिल्ली यात्रा को फिलहाल रद्द कर रहे हैं। इसके लिए एयरलाइंस की ओर से उन्हें उनकी उड़ान की रीशेड्यूलिंग की सुविधा दी जा रही है।
दिल्ली जाने वाली आधी उड़ानें रहीं रद्द
कई फ्लाइट्स के संचालन पर इसका असर पड़ रहा है। एयरपोर्ट सूत्रों की माने तो एयरपोर्ट पर इंडिगो की 5 उड़ानें रद्द कर दी गयी। इसके साथ ही स्पाइस जेट की व अन्य एयरलाइंस की दिल्ली जाने वाली उड़ानें भी रद्द रहीं। इसके अलावा कुछ के समय में बदलाव किया गया जबकि कुछ उड़ानों को मर्ज भी किया गया है। कुछ फ्लाइट्स को रीशेड्यूल भी किया गया है। ऐसे में हवाई यात्रियों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस बारे में बताया गया है कि कोलकाता से दिल्ली 20 से 23 उड़ानें प्रतिदिन जाती है। इसमें शुक्रवार को 10 उड़ानें रद्द रहीं।
एयरलाइंसों ने यह ऐलान किया है
एयर इंडिया और विस्तारा व इंडिगो ने इन्हीं सब मुद्दों को ध्यान में रखते हुए अपने यात्रियों के लिए कुछ खास ऐलान किया है। टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने जानकारी दी है कि जी-20 समिट के कारण दिल्ली में यात्रा प्रतिबंधों के चलते अगर यात्रियों को परेशानी हो रही है तो वे 11 सितंबर 2023 के दौरान अपनी फ्लाइट्स के समय और तारीखों में बदलाव कर सकते हैं। इधर, इंडिगो ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसकी जानकारी दी है। दिल्ली से उड़ान भरने के लिए कंफर्म टिकट रखने वाले हवाई पैसेंजर्स को यात्रा की तारीखों में बदलाव करने का विकल्प दिया जा रहा है। विस्तारा की फ्लाइट्स के जरिए सफर कर रहे हैं तो आपको अपनी फ्लाइट या उसकी यात्रा तारीख चेंज करने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। हालांकि अगर आपकी रीशेड्यूल फ्लाइट के टिकट के किराए में कोई अंतर होगा तो आपको सिर्फ वही देना होगा। राष्ट्रीय राजधानी में डायल द्वारा संचालित इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (आईजीआईए) देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है और प्रतिदिन लगभग 1,300 उड़ानें संभालता है। विदेशी एयरलाइंस की उड़ानों से काफी संख्या में प्रतिनिधि आ रहे हैं। इससे दिल्ली एयरपोर्ट पर कंजेशन की समस्या हो रही है।
ट्रैवेल एजेंट ने यह कहा
इस बारे में ट्रैवेल एजेंट्स एसोसियेशन ऑफ इंडिया, ईस्ट के सेक्रेटरी व एयरकॉम ट्रैवेल्स के चेयरमैन अंजनी धानुका ने कहा कि फिलहाल शादी का सीजन नहीं होने के कारण उड़ानें खाली जा रही है। स्कूल – कॉलेज खुले रहने के कारण फिलहाल पर्यटक भी नहीं जा रहे हैं। ट्रैवेल जगत में फिलहाल ऑफ सीजन चल रहा है। इधर, जिन लोगों को दिल्ली जाना जरूरी है, उन्हें कोई रोक नहीं है लेकिन सुरक्षा जांच आदि से उन्हें गुजरना पड़ सकता है। हालांकि जी 20 शिखर सम्मेलन के तहत वहां की सुरक्षा व्यवस्था बहुत तगड़ी है और सड़क मार्गों में भी काफी परिवर्तन किये गये हैं। कई सारे रोड को बंद रखा गया है। ऐसे में वहां अभी यात्रा करना परेशानी का सबब बन सकता है। अगर जरूरी न हो तो टिकटों की रीशेड्यूलिंग कर लेने में ही भलाई है।

Visited 124 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : मेट्रो रेलवे द्वारा चलाये जा रहे स्पेशल नाइट मेट्रो के समय को 20 मिनट कम कर दिया गया
कोलकाता: पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी के पास 17 जून को हुए ट्रेन हादसे ने देशवासियों को झकझोर कर रख
कोलकाता : अगले दो से तीन घंटों में कोलकाता में हल्की बारिश होने वाली है। शहर के अधिक हिस्सों में
पटना: नीट पेपर लीक मामला पूरे देशभर में छाया हुआ है। बिहार के डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने बड़ा दावा
कोलकाता : मानसून दस्तक देने वाला है। इससे पहले इसे लेकर तैयारियों को पूरा करने का निर्देश शहरी विकास तथा
कोलकाता: मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर लोगों का भरोसा खत्म हो गया है। पिछले कुछ दिनों से बारिश का पूर्वानुमान
पटना: नीतीश सरकार को पटना हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है। बिहार में आरक्षण का दायरा बढ़ाए जाने के नीतीश
नोएडा: देश के उत्तरी हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। नोएडा में अलग-अलग जगहों पर बीते मंगलवार को 14
कोलकाता: बंगाल में लोकसभा चुनाव के नतीजे वाले दिन डेबरा में पुलिस कस्टडी में BJP कार्यकर्ता की मौत हुई थी।
कोलकाता: दक्षिण बंगाल के अधिकांश हिस्सों में आज सुबह से ही आसमान में बादल मंडरा रहा है। धूप नहीं होने
नई दिल्ली: NEET परीक्षा को लेकर दायर कई याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान काउंसलिंग रोकने और तत्काल
कोलकाता : मेट्रो की ओर से रात 11 बजे चलायी जा रही नाइट स्पेशल मेट्रो से कम आय हो रही है।
ऊपर