अनूठी पहल : एनआरएस में नर्सों ने मरीजों के लिए किया रक्तदान

Fallback Image

कोलकाता : जब भी कोई रोगी अस्पताल में भर्ती होता है तो उसे स्वस्थ बनाने में जितना बड़ा योगदान एक डॉक्टर का होता है, उतना ही महत्वपूर्ण किरदार एक नर्स का भी होता है। नर्स न सिर्फ मरीज के उपचार के लिए उन्हें समय से दवाएं देती हैं, बल्कि दिन रात की उनकी हर जरूरत का ध्यान रखती हैं। नर्स के इसी सेवाभाव को सम्मान देने के लिए दशकों पहले अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाने की शुरुआत की गई थी। हर साल 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है। इस साल अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर एनआरएस मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के नर्सों ने एक अनुठी पहल की। यहां के नर्सों ने इस दिन को यादगार बनाने के लिये रक्तदान किया।
नर्स को देख आगे आयें डॉक्टर
अस्पताल के कुछ डॉक्टर भी उन्हें देखकर आगे आए। अस्पताल सूत्रों के अनुसार इस दिन लगभग 300 यूनिट रक्त एकत्र किया गया है। इस मौके पर अस्पताल के प्रिंसिपल पितबरन चक्रवर्ती ने कहा कि पिछले दो-तीन महीनों में हमारे अस्पताल में आयोजित यह तीसरा रक्तदान शिविर है। अस्पताल के एक अधिकारी ने कहा कि आमतौर पर रक्तदान शिविरों में पुरुषों को ही बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हुये देखा जाता है लेकिन अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के दिन यह नजारा कुछ और ही था। इस दिन मुख्य रूप से नर्स रक्तदान करने के लिए आगे आईं। अभी तक एकत्रित रक्त को अस्पताल के ब्लड बैंक में रखा गया है। उन्होंने कहा कि मरीजों के जरूरत के मुताबिक इसका इस्तेमाल किया जाएगा।

Visited 66 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर