सियाचिन में तैनात पहली महिला मेडिकल ऑफिसर बनीं गीतिका कौल

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे ऊंचे और ठंड जगह यानी सियाचिन में पहली बार किसी महिला डॉक्टर की तैनाती की है। कैप्टन गीतिका कौल को सियाचिन में तैनात किया गया है, जो यहां तैनाती पाने वाली पहली महिला चिकित्सा अधिकारी बन गई हैं। ‘फायर एंड फ्यूरी’ कोर ने इसकी जानकारी दी है।

कैप्टन गीतिका कौल को यह उपलब्धि प्रतिष्ठित सियाचिन बैटल स्कूल में कठोर ट्रेनिंग के सफल समापन के बाद मिली है। इस दौरान उन्हें अत्याधिक ऊंचाई पर रहने की ट्रेनिंग दी गई है। इसके अलावा ट्रेनिंग में खुद को बचाने की तकनीक और विशेष चिकित्सा प्रक्रियाएं शामिल हैं। भारतीय सेना की ‘फायर एंड फ्यूरी’ कोर ने बताया, ‘स्नो लेपर्ड ब्रिगेड की कैप्टन गीतिका कौल सियाचिन बैटल स्कूल में सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा करने के बाद दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन में तैनात होने वाली भारतीय सेना की पहली महिला चिकित्सा अधिकारी बन गई हैं।’

‘देश के लिए चुना जाना गर्व की बात’

कैप्टन गीतिका कौल ने अपनी इस उपलब्धि पर खुशी जताई है और भारतीय सेना का भी आभार जताया है। उन्होंने कहा कि देश सेवा के लिए चुना जाना गर्व की बात है। देश के लिए अपना हर फर्ज निभाऊंगी और अपनी जान दांव पर लगाकर भी उसकी रक्षा करूंगी। बता दें कि सियाचिन दुनिया का सबसे ऊंचा युद्ध का मैदान है, जहां अपने सामरिक महत्व के साथ-साथ अपनी प्रतिकूल जलवायु और चुनौतीपूर्ण इलाके के लिए जाना जाता है। सियाचिन भारत के साथ ही पाकिस्तान के लिए भी काफी महत्वपूर्ण है। सियाचिन का विस्तार हिमालय की काराकोरम रेंज के पूर्वी भाग में समुद्र तल से करीब 5753 मीटर यानी 20 हजारप फीट की ऊंचाई तक है।

Visited 61 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!