सावधान! ऑनलाइन शॉपिंग में भारी छूट के लालच में न पड़े, वरना हो जाएगा बैंक अकाउंट खाली | Sanmarg

सावधान! ऑनलाइन शॉपिंग में भारी छूट के लालच में न पड़े, वरना हो जाएगा बैंक अकाउंट खाली

कोलकाता : त्योहारी सीजन में अगर आप ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं तो सावधान रहने की जरूरत है। जरा सी चूक आपको भारी पड़ सकती है। इसलिए मोबाइल फोन या ईमेल पर आने वाले ऑफर के लिंक की पड़ताल करने के बाद ही उसे खोलें। बरेली में साइबर थाना पुलिस ने भी लोगों को सतर्क करना शुरू कर दिया है।

आगामी गुरुवार नवरात्र शुरू होने के साथ ही राज्य में दुर्गा पूजा की शुरूआत हो जाएगी। । इस कारण सोशल मीडिया पर लुभावने ऑफर की भरमार है। ऑफर से जुड़े लिंक भी सोशल मीडिया पर हैं। इनमें साइबर ठगों के फर्जी लिंक भी शामिल हो सकते हैं, जिन पर क्लिक करने से आपका खाता खाली हो सकता है। त्योहार के सीजन में लोग जमकर खरीदारी करते हैं, ऐसे में साइबर ठग खरीदारी पर भारी छूट का झांसा देकर लोगों को फंसाते हैं। भारी डिस्काउंट देखकर लोग लिंक खोलते हैं और ठगी के शिकार हो जाते हैं।

मोबाइल या ईमेल पर लिंक भेजकर लोगों को फंसा रहे हैं ठग त्योहार के मौसम में साइबर ठग होटल बुकिंग, सस्ते दाम पर फ्लाइट बुकिंग, ऑनलाइन खरीदारी, इलेक्ट्रानिक सामान पर भारी छूट आदि तरीके इस्तेमाल कर लोगों को चूना लगाते हैं। इसलिए भारी छूट के विज्ञापन अगर सोशल मीडिया पर नजर आते हैं, तो सावधान रहने की जरूरत है। साइबर ठग लोगों को शिकार करने के लिए फर्जी विज्ञापन देकर भी जाल में फंसाते हैं।

 

बरतें सावधानी

1. किसी को आधारकार्ड या पैनकार्ड न भेजें।

2. किसी नए लिंक पर क्लिक न करें, आपकी निजी जानकारी ठगों को मिल सकती है।

3. किसी ऑफर या इनाम के झांसे में न आएं। किसी को ओटीपी न बताएं, बैंक संबंधी डिटेल न दें।

4. रात में सोते वक्त मोबाइल पर इंटरनेट बंद करना भी ठगी से बचाता है।

5. फिजूल के एप डाउनलोड करने से बचें।

6. ठगी का पता चलते ही तत्काल cybercrime.gov.in पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं

Visited 36 times, 36 visit(s) today
शेयर करे
1
0

Leave a Reply

ऊपर