Tuesday Tips : मंगलवार को भूलकर भी न करें ये काम, होता है बड़ा…

शेयर करे

कोलकाता : शास्त्रों में बताया गया है कि मंगलवार का दिन रामभक्त हनुमानजी का जन्म हुआ था इसलिए मंगलवार का दिन बेहद खास माना जाता है। इस दिन हनुमानजी की पूजा-अर्चना करने से विशेष लाभ मिलता है और कुंडली में मंगल ग्रह की स्थिति को मजबूत होती है। मंगल ग्रह से संबंध होने के कारण मंगलवार को उग्र माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में प्रतिकूल मंगल को अनुकूल बनाने के लिए मंगलवार के दिन उपाय किए जाते हैं या कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें नहीं करना चाहिए। आज हम आपको बता रहे हैं कि मंगलवार के दिन ऐसी कौन सी चीज हैं, जो भूलकर भी नहीं करनी चाहिए, जिससे जीवन में अमंगल के योग बनना शुरू हो जाएं..

इससे कार्यों में आती है बाधा

मंगलवार का दिन हनुमानजी को समर्पित है और इस दिन तन और मन से सात्विक रहना बहुत जरूरी माना जाता है। इसलिए मंगलवार के दिन भूलकर भी मांस मदिरा आदि चीजों का सेवन कपने से बचना चाहिए। ऐसा करने से हनुमानजी की कृपा नहीं मिलती और बने बनाए कार्यों में बाधाएं आना शुरू हो जाती हैं।
इससे मंगल का पड़ता है अशुभ प्रभाव

मंगलवार के दिन घर के बड़े बुजुर्गों के साथ वाद-विवाद करने से बचना चाहिए अन्यथा कुंडली में मंगल प्रतिकूल प्रभाव देने लगता है। मंगलवार के दिन हनुमानजी का व्रत रखें और बड़े भाई का आशीर्वाद लें। ऐसा करने से हनुमानजी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और जीवन में मंगल ही मंगल बना रहता है।

इससे कर्ज चुकाना हो जाता है मुश्किल

मंगलवार के दिन भूलकर भी किसी से धन का लेन-देन नहीं करना चाहिए। साथ ही नए निवेश से भी बचना चाहिए। माना जाता है कि मंगलवार के दिन लेन-देन करने से आर्थिक समस्याएं और हानि की आशंकाएं बढ़ने लग जाती हैं। इस दिन लिए गए कर्ज को चुकाना मुश्किल पड़ जाता है और धन का वापस आना कठिन हो जाता है। ऐसा आप मंगलवार की जगह बुधवार को कर सकते हैं।
इससे 8 माह आयु हो जाती है कम
मंगलवार के दिन बाल और नाखून काटने की भी मनाही होती है। मान्यता है कि इसका प्रभाव धन और बुद्धि के साथ मस्तिष्क पर भी पड़ता है। ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि मंगलवार के दिन नाखून काटना, बाल काटना और दाढ़ी बनाना अशुभ माना जाता है और ऐसा करने से आयु आठ महीने भी कम हो जाती है। साथ ही संतान के स्वास्थ्य, शिक्षा और करियर के लिए भी कष्टकारी होता है। इसलिए भूलकर भी मंगलवार के दिन ये सभी कार्य ना करें।
शनि और मंगल का संयोग बनेगा कष्टकारी
मंगलवार के दिन भूलकर भी वायव्य, पश्चिम और उत्तर दिशा की यात्रा नहीं करना चाहिए। इस दिशा में की गई यात्रा दिशाशूल मानी जाती है। अगर जरूरी हो तो गुड़ खाकर ही घर से निकलें। साथ ही मंगलवार के दिन लाल और नारंगी रंग के वस्त्र पहनें और काले रंग से दूर रहें। ऐसा करने से मंगल का दोष कम होता है। काले रंग के कपड़े से शनि का प्रभाव बढ़ता है और शनि व मंगल के बीच शत्रुवत संबंध हैं।
इस दिन ना खरीदें ये चीजें

मंगलवार के दिन भूलकर भी काले रंग के कपड़े, लोहा, कांच, जमीन और श्रृंगार का सामान नहीं खरीदना चाहिए, ऐसा करना अशुभ माना जाता है। मान्यता है कि इन चीजों के खरीदने से इसका अशुभ प्रभाव परिवार, करियर और स्वास्थ्य पर पड़ता है। साथ ही कई तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है।

 

Visited 168 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

बकरीद पर ब्लू लाइन में 214 और ग्रीन लाइन-1 में 90 मेट्रो सेवाएं होंगी उपलब्‍ध कोलकाता : बकरीद के अवसर
कोलकाता: दक्षिण बंगाल में अगले चार से पांच दिनों में मॉनसून प्रवेश करेगा। मौसम विभाग ने बंगाल में मानसून को लेकर
कोलकाता : बेलघरिया के रथतल्ला मोड़ के पास चलती कार पर गोलीबारी की गई है। व्यवसाई अजय मंडल को लक्ष्य
कोलकाता : यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए पूर्व रेलवे की ओर से शनिवार और रविवार को
बड़े भाई को बचाने के चक्कर में छोटा भाई समुद्र में डूबा दीघा : दीघा समुद्र में डूब रहे बड़े
कोलकाता : खास कोलकाता में बीच सड़क पर गोली चली है। कोलकाता के मिर्जा गालिब स्ट्रीट पर शुक्रवार आधी रात
कोलकाता: दक्षिण बंगाल में कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में लोगों के मन में ये सवाल
नई दिल्ली: इटली में G7 शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए हैं।
कोलकाता: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी। वी। आनंद बोस ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर पूछा कि
गर्मी के कारण मॉल और रेस्टोरेंट बिजनेस 25% तक हुआ कम महानगर के मॉल में फूड कोर्ट है काफी खाली
कोलकाता : महानगर में पर्यटन को बढ़ावा देने और प्लास्टिक से ढके फूड स्टालों से छुटकारा पाने के लिए कोलकाता
नई दिल्ली: आधार कार्ड आज के समय में सबसे महत्वपूर्म दस्तावेज बन चुका है। यह आपकी नागरिकता का प्रमाण होने
ऊपर