Shaniwar Upay: शनिवार के दिन कर लें कोई भी एक उपाय, शनि देव …

Fallback Image
शेयर करे

कोलकाता : शनिवार के दिन शनि देव की पूजा विधान है। जिन लोगों की कुंडली में शनि दोष होता है उन्हें शनिवार को विशेष पूजा और मंत्रों का जाप करना चाहिए। कहते हैं कि शनि देव की दृष्टि किसी भी व्यक्ति को राजा से रंक और रंक से राजा बना सकती है। ऐसे में शनि देव की कृपा पाने के लिए आपको शनिवार के दिन इन विशेष उपायों को करना चाहिए। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं शनिवार के अचूक उपाय के बारे में।

शनिवार के दिन जरूर करें ये उपाय

1. अगर आपके व्यापार में किसी भी तरह की परेशानी चल रही है या आपको अपने मेहनत के अनुरूप मुनाफा नहीं हो पा रहा है, तो शनिवार मघा नक्षत्र के दौरान मघा नक्षत्र के स्वामी ग्रह केतु के इस मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जप करना चाहिए । मंत्र इस प्रकार है- ‘ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम:’।

2. अगर आप अपने दांपत्य जीवन में और खुशियां लाना चाहते हैं या आपका दांपत्य जीवन ठीक नहीं चल रहा है, तो शनिवार के दिन स्नान आदि के बाद शनि देव की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए । साथ ही उनके इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए- ‘ऊँ श्रीं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः’।

3. अगर आपके घर में हमेशा किसी न किसी चीज़ का अभाव बना रहता है और आप उससे छुटकारा पाना चाहते है, तो शनिवार के दिन अपने घर के मंदिर में गायके घी का एक दीपक जलाएं और हाथ जोड़कर भगवान से अपनी मनोकामनाएं पूर्ण होने की प्रार्थना करें।

4. अपने जन्मकुंडली में केतु के शुभ प्रभाव को बढ़ाने के लिए और उससे फायदा उठाने के लिए शनिवार के दिन मघा नक्षत्र में आपको केतु यंत्र की स्थापना करनी चाहिए। उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे लोग भी केतु यंत्र की स्थापना करके फायदा उठा सकते हैं । शनिवार के दिन केतु यंत्र की स्थापना करके, उसकी उचित विधि से पूजा करनी चाहिए और पूजा के बाद उसे अपने पास संभालकर रख लेना चाहिए।

5. अगर आपके लवमेट को दांतों से सम्बंधित कोई परेशानी बनी रहती है तो शनिवार के दिन आपको 5 गोमती चक्र लेकर उनकी रोली, चावल, धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए और उन पर केतु के मंत्र का कम से कम एक माला जप करना चाहिए। इसके बाद उन गोमती चक्र को अपने लवमेट को गिफ्ट करना चाहिए और उन्हें संभालकर अपने पास रखने के लिए कहना चाहिए।

6. अगर आप दूसरों पर अपना प्रभाव बनाये रखना चाहते हैं तो शनिवार के दिन आपको बरगद के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाना चाहिए और जल चढ़ाने से पेड़ के पास जो मिट्टी गिली हो, उसे अपने माथे पर लगाना चाहिए। अगर शनिवार के दिन ऐसा करना संभव न हो तो आप सिर्फ बरगद के पेड़ की तस्वीर देखकर प्रणाम कर सकते हैं।

7. अगर आप एजुकेशन फील्ड से जुड़ा कोई काम शुरू करना चाहते हैं या फिर किसी कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो शनिवार के दिन आपको बरगद के पेड़ या तस्वीर की रोली और चावल से पूजा करनी चाहिए । साथ ही घी का दीपक जलाना चाहिए और अपने सफलता की प्रार्थना करना चाहिए।

8. अपनी किसी खास इच्छा की पूर्ति के लिए शनिवार के दिन शाम के समय अपनी लंबाई के बराबर कच्चा सूत लें । अब उस धागे को साफ पानी से धो लें और शनिदेव का स्मरण करते हुए अपनी इच्छा मन में बोलें और उस सूत को अपने मंदिर में रख दें।

9. अगर आपका बच्चा बहुत अधिक चंचल है और वह अपने कार्यों में भी चंचलता दिखाता है, जल्दबाजी करता है या काम को गंभीरता से नहीं लेता है, तो शनिवार के दिन किसी मंदिर या धार्मिक स्थल पर सफेद रंग का वस्त्र बच्चे के हाथ से दान करा दें।

10. अगर आप अपने जोड़ों के दर्द की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन आपको केतु का उपाय करना चाहिए । साथ ही केतु के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए । मंत्र इस प्रकार है- ‘ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम:’।

11. अगर आप अपने जीवन में सब लोगों का साथ पाना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन सोते समय अपने सिरहाने के पास किसी बर्तन में जल भरकर रखें और अगली सुबह उस जल को बरगद के पेड़ की जड़ में डाल दें। अगर आपके लिए ऐसा संभव नहीं हो तो मन में बरगद के पेड़ का ध्यान करके घर के बाहर ही जल अर्पित कर दें।

12. अगर आप अपने किसी राजनीतिक कार्य में सफलता पाना चाहते हैं या राजनीति में अपने विरोधी से आगे निकलना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन आपको शनि स्त्रोत का पाठ करना चाहिए, लेकिन अगर आप पाठ न कर पाये तो इंटरनेट से इसका ऑडियो भी सुन सकते हैं।

Visited 380 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने हुक्का बार बंद नहीं करने के हाईकोर्ट के फैसले पर
लू और अत्यधिक उमस भरी गर्मी के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। कोलकाता :
कोलकाता : निर्जला एकादशी साल की सबसे बड़ी एकादशी के रूप में जानी जाती है। इस बार निर्जला एकादशी 18
नई दिल्ली: नीट पेपर लीक मामले में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बड़ा बयान दिया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी
कोलकाता : पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को रविवार सुबह कोलकाता के एक निजी हॉस्पिटल
रूफटॉप रेस्तरां पर फायर रेस्क्यू की जगह जरूरी छत को नहीं किया जा सकता है दखल, माना जायेगा कॉमन एरिया
नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज नई दिल्ली के नॉर्थ
कोलकाता: बंगाल के दक्षिणी हिस्सों में गर्मी चरम पर है। सुबह-शाम उमस और तेज धूप के कारण लोगों का घरों
कोलकाता : पापा, डैड, डैडी, बाबा, अब्बू, अप्पा। भाषा कोई भी हो लेकिन एक पिता की भूमिका को किसी के
बकरीद पर ब्लू लाइन में 214 और ग्रीन लाइन-1 में 90 मेट्रो सेवाएं होंगी उपलब्‍ध कोलकाता : बकरीद के अवसर
कोलकाता: दक्षिण बंगाल में अगले चार से पांच दिनों में मॉनसून प्रवेश करेगा। मौसम विभाग ने बंगाल में मानसून को लेकर
कोलकाता : बेलघरिया के रथतल्ला मोड़ के पास चलती कार पर गोलीबारी की गई है। व्यवसाई अजय मंडल को लक्ष्य
ऊपर