ग्रीन टी से निखारें अपना सौंदर्य

कोलकाता : हरी चाय या ग्रीन टी को स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें कई एंटीआक्सीडेंट पाए जाते हैं पर शायद बहुत कम लोग जानते हैं कि चाय का प्रयोग सौंदर्य प्रसाधन के रूप में भी किया जाता है, खासकर हरी चाय का प्रयोग क्योंकि इसमें कोई रसायन नहीं होते।

इसमें मिनरल, विटामिन व कई एसिड मौजूद होते हैं और इसका प्रयोग अन्य हर्बल प्रसाधनों के साथ मिश्रित करके किया जाता है। त्वचा व बालों संबंधी कई समस्याओं में इसका प्रयोग लाभप्रद है। आइए जानें चाय पर आधारित कुछ सुंदरता के उपयोग को।

● अगर आपके शरीर से पसीने की दुर्गंध आती है तो हरी चाय को पानी में उबाल कर इस पानी में गुलाब की पंखुड़ियों को रात भर भीगा रहने दें। सुबह इसे छान लें और बाथटब या बाल्टी के पानी में मिला कर इससे स्नान करें। आपके शरीर से दुर्गंध जाती रहेगी और आप गुलाब की तरह महकेंगी।

● चाय के एंटीआक्सीडेंट गुणों का फायदा उठाने के लिए आप इसका प्रयोग क्लींजर के रूप में करें। 1/2 कप बारीक कटी बंदगोभी लें और इसे एक कप पानी में तब तक उबालें, जब तक पानी का स्तर आधा न हो जाए। अब इसे 1 चम्मच सिरका और 1/2 कप हरी चाय में मिला लें। इस मिश्रण को साफ कांच के जार में डाल फ्रिज में रखें। प्रतिदिन इसका प्रयोग क्लींजर के रूप में करें।

● मुरझाई, बेजान त्वचा में ताजगी लाने के लिए 1 कप हरी चाय का पानी, 2 चम्मच तुलसी का रस, 1 चम्मच पुदीने का रस और 2-3 बूंद पिपरमेंट आयल की मिलाकर ठंडा करने के लिए रख दें और त्वचा पर नियमित प्रयोग करें और ताजगी लाएं।

● चाय एक अच्छी कंडीशनर भी है। एक मग हरी चाय का पानी लें और इसमें एक नींबू का रस मिलाएं। शैम्पू करने के पश्चात् अपने बालों को इससे धोएं पर इसके पश्चात् पानी का प्रयोग न करें। आप बालों में चमक पाएंगे।

● गर्मियों में त्वचा की तेल ग्रंथियां अधिक सक्रिय हो जाती हैं और इस अतिरिक्त तैलीयता को कम करने में हरी चाय एक ए​िस््ट्रंजेंट की भूमिका निभाती है। हरी चाय पत्तियों को पानी में उबाल कर आइस ट्रे में डाल फ्रिज में रख दें। गर्मियों में बाहर निकलते समय ग्रीन टी की एक आइस क्यूब लें और चेहरे पर रगड़ें व अपने चेहरे की चमक देखिए। यह न केवल आपके पसीने व तैलीयता को कम करेगी बल्कि आपका मेकअप भी ज्यादा देर टिकाए रखने में फायदेमंद होगी।

Visited 83 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

National Science Day 2024: आज के दिन क्यों मनाया जाता है नेशनल साइंस डे? जानें यहां

नई दिल्ली: आज नेशनल साइंस डे है। हर आज के दिन ही देश के महान वैज्ञानिक CV रमन ने प्रकाश की फोटोन थ्योरी से जुड़ी आगे पढ़ें »

Himachal Political Crisis: हिमाचल प्रदेश में सियासी उठापटक, CM सुक्खू ने इस्तीफे से किया इनकार

शिमला: हिमाचल प्रदेश में सियासी उठापटक जारी है। विधानसभा में आज बुधवार(28 फरवरी) को जमकर हंगामा हुआ। इस बीच BJP के 15 विधायकों को सदन आगे पढ़ें »

ऊपर