सुबह की चाय से भी घटा सकते हैं वजन, बस इस तरह करना है सेवन

कोलकाता : अक्सर देखा जाता है कई लोग ऐसे होते हैं जिनकी दिन की शुरूआत चाय के बगैर नहीं होती है। लेकिन कई लोगों में ये भ्रम भी फैल गया है कि चाय पीने से वजन बढ़ता है। इसलिये लोग जब वजन कम करने की बात आती है तो अक्सर चाय पीना बंद कर देते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि क्या आप अपनी रेगुलर चाय से वजन घटा सकते हैं। हालहीं में एक न्यूट्रिशनिस्ट ने अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया कि चाय कैसे लोगों को मोटा बना सकती है और उसी चाय से आप वजन भी घटा सकते हैं।

क्या आपकी रेगुलर चाय आपको मोटा बना रही है?
चाय एक कम कैलोरी वाला पेय है इसलिए इससे सीधे तौर पर वजन नहीं बढ़ता है। हालांकि चाय में मिलाए जाने वाले तत्व कुछ मामलों में वजन बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं। यहां हम आपको तीन कारण बता रहे हैं जिनकी वजह से आपकी रेगुलर चाय आपका वजन बढ़ा सकती।

इसमें सबसे पहला कारण है चाय में इस्तेमाल होने वाला फुल क्रीम दूध। चाय में फुल क्रीम दूध मिलाने से इसकी कैलोरी बढ़ जाती है। दूध में फैट होता है और अधिक मात्रा में सेवन करने पर इससे वजन बढ़ सकता है। लीमा महाजन बताती हैं, एक कप चाय में 33-66 कैलोरी होती है जो दूध के वसा प्रतिशत पर निर्भर करता है।

स्किम्ड दूध का उपयोग करें

चाय की कैलोरी को घटाने के लिए आप फुल क्रीम के बजाय स्किम्ड दूध का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा उसमें मिलाई जाने वाली चीनी भी वजन बढ़ने का एक कारण है। इसके अलावा अगर आप चाय के साथ अनहेल्दी स्नैक्स जैसे बिस्किट या नमकीन लेते हैं तो उससे भी वजन बढ़ता है।

वजन घटाने के लिए कैसे पिएं चाय ?

जब वजन घटाने की बात आती है तो संयम महत्वपूर्ण है यानी खाने-पीने के मामले में खुद पर काबू रखना। ज्यादा चाय के सेवन से आपके शरीर में ज्यादा कैफीन और उसमें पाए जाने वाले अनहेल्दी कंपाउंड्स जाते हैं जो आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। अपनी चाय का सेवन प्रतिदिन दो कप तक सीमित कर दें जिससे आप उसका आनंद भी ले पाएंगे और वजन भी काबू में रहेगा।

चाय और भोजन के समय के बीच गैप दें
भोजन से तुरंत पहले या बाद में चाय पीने से पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में रुकावट आ सकती है। अपने वजन घटाने के प्रयासों को अनुकूलित करने के लिए चाय पीने और अपने भोजन के बीच कम से कम 30 मिनट का अंतर बनाए रखने की सलाह दी जाती है। यह प्रैक्टिस आपके शरीर को आपके भोजन से पोषक तत्वों को प्रभावी ढंग से अवशोषित करने का समय देती है।

सोने से पहले चाय पीने से बचें
अगर सोने से ठीक पहले चाय का सेवन किया जाए तो यह नींद के पैटर्न और पाचन को गड़बड़ कर सकती है। वजन काबू में रखने के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है क्योंकि नींद में आपके शरीर के हार्मोन अच्छे से काम करते हैं जो आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए जरूरी हैं। अच्छी नींद के लिए सोने से कुछ घंटों के अंदर भूलकर भी चाय पीने से बचें।

Visited 129 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

आरक्षण पर कांग्रेस से मोदी का तीखा सवाल, ‘ब्राह्मण-बनिया परिवार में गरीब नहीं होते क्या?

OBC प्रमाणपत्रों को रद्द नहीं होने देंगे, ऊपरी कोर्ट में जाएंगे : ममता

हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, Sensex ऑलटाइम हाई से लुढ़का

पैर से ‌लिखकर छात्र ने दी थी 12वीं की परीक्षा, आए इतने % अंक…

वोटिंग डाटा सार्वजनिक करने की मांग कर रहे याचिकाकर्ता को सुप्रीम कोर्ट से झटका

सौतेला बाप ही निकला अभिनेत्री लैला खान का हत्यारा, कोर्ट ने सुनाई ऐसी सजा….

Kolkata Metro: आज से दमदम और कवि सुभाष से आखिरी ट्रेन इतने बजे चलेगी …

ऑटो में महिला ने बच्चे को दिया जन्म, अस्पताल ने भर्ती करने से किया था मना 

हनीट्रैप में फंसा बांग्लादेश से सांसद को कोलकाता लाई ये महिला, यहां मास्टरमाइंड …

फैक्टरी विस्फोट में झुलस कर महिला की मौत, पति ने अंगूठी देखकर पहचाना

ऊपर