किन लोगों को नहीं खाना चाहिए Triphala ? आईए जानें

कोलकाता : त्रिफला पेट के स्वास्थ्य के लिए वरदान माना जाता है। आंवला, हरड़, जायफल के अलावा कई जड़ी बूटियों से मिलकर बनाए जाने वाले त्रिफला में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइंफ्लामेटरी और विटामिन सी जैसे गुण मौजूद होते हैं। इसका सेवन करने से पेट के अलावा इम्यूनिटी को भी फायदा पहुंचता है। हालांकि, कुछ मामलों में त्रिपला का सेवन करना शरीर के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। ऐसे में आईए जानें किन लोगों को त्रिफला का सेवन नहीं करना चाहिए।

कम वजन वाले

जिन लोगों का वजन कम हो या फिर धीरे-धीरे शरीर घटने लगे तो उन्हें त्रिफला के चूर्ण को खाने से बचना चाहिए। त्रिफला में ऐसे गुण होते हैं कि वह मेटाबॉलिज्म को ठीक करके पेट का फैट कम कर सकता है। पहले से कम वजन वालों को और घटने की शिकायत हो सकती है।

गर्भावस्था में

क्या आप जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान त्रिफला का चूर्ण खाने से मिसकैरेज के हालात तक बन सकते हैं। प्रेगनेंसी में गैस बनने की समस्या ज्यादा परेशान करती है और महिलाएं इससे बचने के लिए त्रिफला या दूसरी आयुर्वेदिक चीजों का सेवन करने लगती हैं। बिना सलाह के ऐसा करना नुकसान पहुंचा सकता है। डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह पर ही प्रेगनेंसी में त्रिफला का सेवन करें।
 

पेट खराब में न खाएं

त्रिफला को पेट के लिए वरदान या रामबाण माना जाता है पर जिनका पेट खराब हो उन्हें भूल से इस दौरान चूर्ण को नहीं खाना चाहिए। चूर्ण में कब्ज को खत्म करने के तत्व मौजूद होते हैं। पहले से दस्त लगने की सिचुएशन में त्रिफला खाना और ज्यादा भारी पड़ सकता है।

डायबिटीज वाले हो जाएं सावधान
त्रिफला में डायबिटीज से बचने के गुण होते हैं, लेकिन अगर किसी को पहले से शुगर की बीमारी है तो उन्हें इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। कहते हैं कि शुगर वालों को त्रिफला खाने से हाइपोग्लाइसीमिया की शिकायत हो सकती है। त्रिफला की आदत डालने से एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।
Visited 273 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

स्वस्थ जीवन जीने के लिए इन बातों का रखें विशेष ध्यान….

● प्रात: जल्दी उठें। उठ कर रात्रि में तांबे के बर्तन में रखा पानी पीएं। पेशाब जाने से पूर्व पानी पीना न भूलें। ● प्रात: शौच आगे पढ़ें »

कोलकाता में बांग्लादेशी सांसद का हत्यारा कौन ? CID ने किया खुलासा

IPL फाइनल मैच से पहले शाहरुख खान की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में हुए भर्ती

OBC प्रमाणपत्र HC से खारिज होने पर बोलीं CM ममता, ‘हम BJP का आदेश नहीं मानते’

UPSC Exam 2024: ICSI CS 2024 June परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

केरल: नदी में पाई गई सैकड़ों मरी हुई मछलियां, जल प्रदूषण ने ली जान

Raja Ram Mohan Roy: वो महान शख्सियत जिन्होंने ‘सती प्रथा’ को हमेशा के लिए किया खत्म

विज्ञापन मामले में कलकत्ता हाईकोर्ट से BJP को नहीं मिली राहत…

कलकत्ता हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, साल 2010 के बाद बंगाल में बने सभी OBC सर्टिफिकेट रद्द

डेढ़ घंटे में उड़ाए 48 हजार रुपए, पुणे हिट एंड रन केस में खुलासा

ऊपर