नींद लाने की निंजा टेक्निक है ‘मिलिट्री मेथड’, पलक झपकते ही आएगी गहरी नींद

कोलकाताः शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त नींद की जरूरत होती है। अगर व्यक्ति रात में अच्छी नींद न ले तो इससे कई तरह की बीमारियां हो सकती है। बहुत से लोग ऐसे हैं जो बिस्तर पर जाने के बाद लाख कोशिशों के बाद भी घंटों तक नींद के लिए तरसते रहते हैं। दरअसल अनिद्रा नींद से जुड़ी एक तरह की समस्या है जिससे प्रभावित लोग चाह कर भी पर्याप्त नींद नहीं ले पाते। उनके लिए सोना मुश्किल हो जाता है और कम सोना व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक रूप से बीमार करने लगता है। ऐसे में हम आपको नींद लाने की निंजा टेक्निक ‘मिलिट्री मेथड’ के बारे में बता रहे हैं। हम आपको बताएंगे कि यह कैसे काम करता हैं और आप कैसे इसका इस्तेमाल कर पलक झपकते ही गहरी नींद पा सकते हैं।

क्या हैमिलिट्री मेथड’ 

दरअसल ‘मिलिट्री मेथड’ एक ऐसा तरीका है जिसको अगर आप फॉलो करते हैं तो दिन रात कभी भी मिनटों में सो सकते हैं। नींद लाने के लिए ‘मिलिट्री मेथड’ बाद में काफी पॉपुलर हुआ लेकिन सबसे पहले इसका खुलासा ‘रिलैक्‍स एंड विन: चैंपियनश‍िप परफॉर्मेंस’ नाम किताब में किया गया। कहा गया कि इस मेथड की 6 हफ्तों की प्रैक्‍ट‍िस के बाद पायलट्स 2 मिनट के भीतर गहरी नींद में सो जाते थे। यह मेथड कितना कारगर है इसका अंदाजा आप ऐसे लगाइए कि आमतौर पर लोग नींद भगाने के लिए कॉफी पीते हैं लेकिन यह कॉफी पीने वाले व्यक्ति को भी तुरंत सुला सकता है। आप इसको ऐसे भी समझ सकते हैं कि किसी जगह पर लाऊड शोर क्यों न हो रहा हो व्यक्ति वहां तुरंत इसका इस्तेमाल कर सो सकता है।

कैसे करता है काम 

अगर आप ऐसी जगह पर हैं जहां बिस्तर नहीं है तब भी आप इस मेथड का इस्तेमाल बैठे बैठे नींद लेने के लिए कर सकते हैं। आप चाहें बिस्तर पर हों या कुर्सी पर बैठे हों दोनों जगह एक ही तरीका काम करेगा। इसके लिए सबसे पहले आंखें बंद करके अपने चेहरे पर फोकस करें। इसके बाद अपने पुरे शरीर को ढीला यानी रिलैक्स मुद्रा में छोड़ दें। अब गहरी सांस लेना शुरू करें, जैसे ही आप खुद को रिलैक्स करते हुए गहरी सांस लेना शुरू करेंगे शरीर आराम की मुद्रा में चला जाएगा और आपको नींद आने लगेगी।

मन को करें शांत

कई बार सोते वक्त मन में कई चीजें चल रही होती है और इस कारण नींद आने में देर हो जाती है। ऐसे में आपको अपने मन को शांत करना है। सोते समय अपने पुरे शरीर यानी अपने कंधे, हाथ पैर सबको ढीला छोड़ दें। बिल्कुल रिलैक्स हो जाएं। मन में किसी भी ख्याल को न आने दें। अगर ख्याल आए तो मन को कहें कि ‘सोचना मत-सोचना मत’  10 सेकंड तक कहते रहें और महसूस करें कि अब आप नींद की तरफ बढ़ रहे हैं। दिमाग पूरी तरह से शांत है और बस आप सोने वाले हैं। इस टेक्निक को अपनाकर आप सेकंडों में गहरी नींद में सो सकते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिसम्बर में मनाऊंगा विजया सम्मिलनी, बांटूंगा लड्डू : शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर के लाइटहाउस ग्राउंड में भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने राज्य आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ऊपर