Tea Garden में महिलाओं की सुरक्षा पर Kolkata Conclave

शेयर करे

कोलकाता : Women Safety Accelerator Fund ने ‘Kolkata Conclave’ आयोजित किया जिसमें सरकारी एजेंसियों, प्रमुख चाय उत्पादक कंपनियों, चाय क्षेत्र के हितधारकों, इसके फंड मैनेजर- IDH, और WSAF कार्यक्रम कार्यान्वयन भागीदार- (संपर्क आधार, साक्षी, ICCSPL, डेल्टा राइट एडवाइजर्स और SeSTA) मौजूद थे। इस दौरान इस विषय पर चर्चा की गई कि कैसे चाय बागानों में महिलाओं और लड़कियों की भलाई और सुरक्षा के लिए एक स्थायी तंत्र विकसित किया जा सकता है।

कॉन्क्लेव का लक्ष्य चाय मूल्य श्रृंखला हितधारकों और सरकारी एजेंसियों को शामिल करना तथा भूमिकाओं और सहयोग के क्षेत्रों की पहचान करना, नीतियों को बदलना, प्रमुख सरकारी निकायों, सेवा प्रदाताओं और पंचायत, सार्वजनिक स्वास्थ्य, सामाजिक कल्याण, मिशन बांग्ला जैसे संस्थानों के रूप में सहयोगियों का निर्माण करना, इत्यादि जो राज्यों/स्थानीय में सक्रिय हैं। स्तर, महिलाओं की सुरक्षा को बढ़ावा देने में सह-निवेश करना, जबकि ग्लास सीलिंग को तोड़ आगे बढ़ना है।

कॉन्क्लेव में असम कंपनी, मैकलियोड रसेल प्राइवेट लिमिटेड (एमआरआईएल), चामोंग टी, लक्ष्मी टी, मकाईबारी कनोई टी एस्टेट, रेनफॉरेस्ट एलायंस, ट्विनिंग्स, एथिकल टी पार्टनरशिप और ट्रस्टिया जैसी चाय मूल्य श्रृंखला के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
चामोंग टी के इंद्रनील घोष ने सुझाव दिया कि नवंबर से मार्च तक की अवधि कम उत्पादन की अवधि होती है। इस अवधि के दौरान कार्यशालाओं का आयोजन, जागरूकता से सभी श्रमिकों और चाय बागान कर्मचारियों की भागीदारी सुनिश्चित की जा सकती है। इसका मुख्य कारण यह है कि डब्ल्यूएसएएफ के कार्यान्वयन के बाद, जमीन पर काम करने वालों को किसी भी प्रकार की हिंसा से सुरक्षा के कानूनों और अधिकारों के बारे में पता चल जाता है।

दिसंबर 2022 तक WSAF ने असम और पश्चिम बंगाल में 31 चाय उत्पादक कंपनियों के 162 चाय बागानों में 218,582 चाय बागान श्रमिकों (145,623 महिलाएं और 72,959 पुरुष) को प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण से लाभान्वित किया है। इनमें से 93% WSAF चाय बागानों में एक कार्यात्मक आईसी है और 70% के पास शिकायत निवारण तंत्र है। 3240 महिलाओं और 6480 परिवर्तन एजेंटों को विशिष्ट नेतृत्व प्रशिक्षण प्राप्त हुआ, लिंग आधारित हिंसा और निवारण तंत्र पर जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से 426,667 समुदाय के सदस्यों तक पहुंचा गया है, और 205 सरकारी अधिकारियों और सेवा प्रदाताओं को जेंडर आधारित हिंसा के प्रति बाहरी पारिस्थितिकी तंत्र की प्रतिक्रिया को मजबूत करने के लिए लगाया गया है।  इस वर्ष यह कार्यक्रम दक्षिण भारत में 17 नई उत्पादक कंपनियों के 46 चाय बागानों तक विस्तारित हो गया है।

Visited 138 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : बेलघरिया के रथतल्ला मोड़ के पास चलती कार पर गोलीबारी की गई है। व्यवसाई अजय मंडल को लक्ष्य
कोलकाता : यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए पूर्व रेलवे की ओर से शनिवार और रविवार को
बड़े भाई को बचाने के चक्कर में छोटा भाई समुद्र में डूबा दीघा : दीघा समुद्र में डूब रहे बड़े
कोलकाता : खास कोलकाता में बीच सड़क पर गोली चली है। कोलकाता के मिर्जा गालिब स्ट्रीट पर शुक्रवार आधी रात
कोलकाता: दक्षिण बंगाल में कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। ऐसे में लोगों के मन में ये सवाल
नई दिल्ली: इटली में G7 शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए हैं।
कोलकाता: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी। वी। आनंद बोस ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर पूछा कि
गर्मी के कारण मॉल और रेस्टोरेंट बिजनेस 25% तक हुआ कम महानगर के मॉल में फूड कोर्ट है काफी खाली
कोलकाता : महानगर में पर्यटन को बढ़ावा देने और प्लास्टिक से ढके फूड स्टालों से छुटकारा पाने के लिए कोलकाता
नई दिल्ली: आधार कार्ड आज के समय में सबसे महत्वपूर्म दस्तावेज बन चुका है। यह आपकी नागरिकता का प्रमाण होने
कोलकाताः कसबा स्थित Acropolis शॉपिंग मॉल के फूड कोर्ट में लगी भयावह आग, लोगों को सीढ़ी से उतारा जा रहा
नई दिल्ली: कुवैत में हुए अग्निकांड में मारे गए 45 भारतीयों के शव लेकर भारतीय वायुसेना (IAF) का विमान केरल
ऊपर