क्या आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं मशरूम? अगर नहीं तो जान लें इसके फायदे

कोलकाता : मशरूम को डाइट में शामिल करने से ऐसा माना जाता है कि इससे दिमाग तेज होता है। हालांकि मशरूम कई तरह के होते हैं। कई जगहों पर मशरूम को ‘अलंबी’ के नाम से भी जाना जाता है। मशरूम को बनाना आसान भी होता है। उसी तरह ये बाजार में पैकेट के रूप में मिल जाता है। कुछ लोग मांसाहारी भोजन की जगह मशरूम खाना पसंद करते हैं।इसकी सब्जी काफी स्वादिष्ट लगती है। वहीं उबला हुआ मशरूम भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है।
आजकल मशरूम से लोग अलग-अलग तरह के व्यंजन बनाते हैं। मशरूम में कई महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन्स पाए जाते हैं। इनमें से विटामिन डी, विटामिन बी, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा मशरूम में कोलीन नामक एक विशेष पोषक तत्व भी होता है। ये आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है।साथ ही मशरूम मेमोरी को शार्प करता है। आज हम जानेंगे इसे खाने के अन्य फायदे….

मशरूम की कई सारी प्रजातियां होती हैं
भारत में मशरूम आसानी से मिल जाता है। वैसे तो मशरूम की कई सारी प्रजातियां होती हैं। ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि कौन सी प्रजाति का मशरूम सेहत के लिए अच्छा होता है। इसी के साथ शाकाहारी और मांसाहारी दोनों ही प्रकार के लोगों को मशरूम बहुत पसंद होता है, लेकिन क्या आपको पता है कि मशरूम खाने से मौत भी हो सकती है?
जी हां, बाजार में कई ऐसे तरह के मशरूम आते हैं, जिनके सेवन से इंसान की जान जा सकती है। आपने कई बार मार्केट में चमकीले रंग के मशरूम देखे होंगे। मशरूम की इस प्रजाति को सेहत के लिए सबसे जहरीला माना जाता है। इसलिए मशरूम खरीदने से पहले सावधानी जरूर बरतें।

1. आपको बता दें, मशरूम खाने से कई बीमारियों में राहत मिलती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं, कि मशरूम में विटामिन डी की अच्छी मात्रा होने के कारण ये कैंसर से आपको बचाता है। मशरूम हड्डियों को मजबूत करने के लिए जाना जाता है। कैंसर से पीड़ित व्यक्ति को मशरूम का सेवन जरूर करना चाहिए।

2. मशरूम का दूसरा सबसे बड़ा फायदा है इसे खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। ये नेचुरल एंटीबायोटिक है। इसे लगभग हर सीजन में आप खा सकते हैं, लेकिन इसकी प्रजाति का ध्यान रखते हुए सेवन करें। मशरूम में पाए जाने वाले गुण शरीर में कोशिकाओं की मरम्मत करने में मददगार होते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Loksabha Elections : 21 राज्यों की 102 सीटों पर 63% वोटिंग

नई दिल्ली : लोकसभा के फर्स्ट फेज में 21 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग पूरी हुई है। सुबह 7 बजे से शाम आगे पढ़ें »

चीन की उड़ी नींद! भारत ने फिलीपींस को भेजा ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल

नई दिल्ली: भारत ने फिलीपींस को शक्तिशाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की पहली खेप भेज दी है। डिफेंस एक्सपोर्ट में भारत ने ये बड़ा कदम आगे पढ़ें »

ऊपर