Shanivaar Upaay : शनिवार के दिन इन 5 उपायों को करते ही दूर होते हैं …

कोलकाता : व्यक्ति के जीवन में सुख-दुख आते जाते रहते हैं। ज्योतिष के अनुसार ग्रहों में बदलाव होने के कारण व्यक्ति का जीवन भी प्रभावित होता है। माना जाता है कि कभी-कभी कुंडली में दोष होने के कारण भी व्यक्ति को परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। भगवान शनि को को न्याय का देवता माना जाता है, यानी बुरे के साथ बुरा व्यवहार और अच्छे को शुभ परिणाम, जिस भी व्यक्ति की कुंडली में शनि दोष होता है उनके जीवन में परेशानियों का पहाड़ खड़ा हो जाता है। शनि दोष के कारण पल भर में व्यक्ति राजा से रंक बन सकता है। शनि की कू दृष्टि सुखी घर-परिवार पर दाग लगा सकती है और सुख-शांति भंग कर सकती है।
वहीं, मान्यता यह भी है कि शनि किसी की कुंडली में शुभ योग भी बनाते हैं जिसके चलते जीवन में सुख-समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। जो व्यक्ति सच्चा होता है या जिसके मन में दूसरे के प्रति द्वेष की भावना नहीं होती है उन पर शनि अपनी विशेष कृपा बरसाते हैं। हालांकि, शनि के बुरे प्रभावों से बचने के कई उपाय भी हैं। आइए जानें उन्हीं कुछ उपायों के बारे में।

  • भगवान शनि से जुड़े दोष को दूर करने के लिए शनिवार के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करना भी लाभकारी माना जाता है।
  • शनिवार के दिन सूर्योदय के बाद पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करें। इसके बाद तेल का दिया जलाएं साथ ही शनिदेव पर तेल अर्पित भी करें।
  • शनि पूजा के वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आप शनि देव की आंखों में न देखें। कोशिश करें कि पूजा के दौरान अपनी आंखों को नीचे रखें।
  • मान्यता है कि जो भी व्यक्ति पूजा के दौरान शनि देव की आंखों में देखता है उसके ऊपर शनि की कू दृष्टि पड़ जाती है। इससे उनके जीवन में परेशानियां आने लगती है। माना जाता है कि रत्न धारण करने से भी शनि के बुरे प्रकोपों से बचा जा सकता है लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि बिना ज्योतिष के सलाह के आप कोई भी रत्न धारण न करें। संभव है कि गलत रत्न धारण करने से आपको शुभ के बजाए अशुभ फल प्राप्त हो सकते हैं। माना जाता है कि शनि दोष दूर करने के लिए नीलम पहनना शुभ होता है।
  • धार्मिक मान्यता के अनुसार शनि दोष दूर करने में दान-दक्षिणा का भी बहुत महत्व होता है। यदि आपकी कुंडली में शनि दोष है तो शनिवार के दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को काले तिल, काले छाते आदि दान करें। यदि आप शनि दोष के बुरे प्रभावों से बचना चाहते हैं तो शनिवार के दिन एक कटोरी में तेल भरकर रखें और उसमें अपना चेहरा देखें। ऐसा करते वक्त शनि भगवान को याद करें. मान्यता है कि ऐसा करने से जीवन में आने वाली परेशानियां दूर हो जाती हैं।

 

Visited 179 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

भूकंप के 80 झटकों से हिला ताइवान, 6.3 रही तीव्रता

ताइवान: ताइवान में भूकंप के लगातार 80 झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, सोमवार देर रात आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर आगे पढ़ें »

ऊपर