T20 World Cup IND vs PAK: आखिरी 6 ओवरों में भारतीय टीम ने पलट दिया पूरा मैच, पाकिस्तान को दी पटखनी

शेयर करे

नई दिल्ली: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रविवार (9 जून) को भारत और पाकिस्तान के बीच मैच खेला गया, जो बेहद रोमांचक रहा। इस लो-स्कोरिंग मैच में भारतीय टीम ने बेहद रोमांचक अंदाज में 6 रनों से जीत लिया। यह मैच एक समय पूरी तरह पाकिस्तान के मुट्ठी में नजर आ रहा था। 120 रनों का टारगेट चेज करते समय पाकिस्तान टीम ने शुरुआती 14 ओवरों में मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली थी। मगर इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने खासकर जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या और अक्षर पटेल ने ऐसा कमाल दिखाया कि पाकिस्तान को घुटनों पर ला दिया।

यह मुकाबला न्यूयॉर्क के नसाऊ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। मुकाबले में पाकिस्तान टीम को जीत के लिए 120 रनों का टारगेट मिला था, मगर वह 7 विकेट गंवाकर 113 रन ही बना सकी। टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत की पाकिस्तान के खिलाफ 8 मैचों में यह 7वीं जीत रही। आइए जानते हैं मैच का टर्निंग पॉइंट क्या रहा और गेंदबाजों ने कैसे पाकिस्तान को समेट दिया…

रिजवान का विकेट रहा असल टर्निंग पॉइंट

दरअसल, बारिश से बाधित इस मैच में पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया, जिसकी सभी ने सराहना भी की। इसके बाद भारतीय टीम 119 रनों पर सिमट गई। यानी पाकिस्तान को 120 रनों का आसान टारगेट मिला। यहां तक भी पाकिस्तान के पहले गेंदबाजी का फैसला सही दिख रहा था।

पाकिस्तान टीम ने टारगेट चेज करते हुए 14 ओवरों में 3 विकेट पर 80 रन बना लिए थे। यानी पाकिस्तान टीम के 7 विकेट बाकी थे और उसे जीत के लिए 36 गेंदों पर सिर्फ 40 रनों की जरूरत थी। यहां से जीत पाकिस्तान टीम की झोली में नजर आ रही थी। मगर इसके बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 15वां ओवर बुमराह को दिया, जिसने पूरी बाजी ही पलट दी। बुमराह ने इस ओवर में पहली ही बॉल पर 31 रन बनाकर खेल रहे सेट बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को क्लीन बोल्ड कर दिया और पाकिस्तान को बैकफुट पर धकेल दिया। इस विकेट के बाद पाकिस्तान टीम जरा भी संभल नहीं सकी।

फिर अक्षर-पंड्या ने पाकिस्तान पर कसी नकेल

16वां ओवर स्टार स्पिनर अक्षर पटेल ने किया, जिन्होंने सिर्फ 2 रन दिए। यहां से पाकिस्तान पर काफी दबाव बढ़ा। फिर 17वां ओवर हार्दिक पंड्या ने किया और उन्होंने तीसरी ही गेंद पर शादाब खान को शिकार बनाया और पाकिस्तान को पूरी तरह से पस्त कर दिया।

पंड्या ने 17वें ओवर में एक विकेट लेकर सिर्फ 5 रन दिए। अब यहां से पाकिस्तान को आखिरी 18 गेंदों यानी 3 ओवर में 30 रनों की जरूरत थी। यहां से 18वां ओवर मोहम्मद सिराज लेकर आए, जिसमें पाकिस्तान ने 9 रन बनाए। यहां से भी मैच पाकिस्तान की गिरफ्त में दिखाई दिया। उन्हें आखिरी 2 ओवर में 21 रनों की जरूरत थी और 5 विकेट बाकी थे।

आखिरी 2 ओवरों में बुमराह-अर्शदीप ने समेटा

19वां ओवर एक बार फिर जसप्रीत बुमराह लेकर आए और उन्होंने इस ओवर में सिर्फ 3 रन दिए। साथ ही सबसे बड़ी सफलता भी हासिल की। बुमराह ने इफ्तिखार अहमद को अर्शदीप सिंह के हाथों कैच आउट कराया। अब पाकिस्तान को आखिरी ओवर में 18 रनों की जरूरत थी।

मगर कप्तान रोहित ने यह आखिरी ओवर तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को दिया। जबकि क्रीज पर शाहीन आफरीदी और इमाद वसीम मौजूद थे। ऐसे में अर्शदीप ने पहली ही गेंद पर इमाद को कैच आउट कराया और पाकिस्तान की आखिरी उम्मीद भी खत्म कर दी। फिर आफरीदी और नसीम शाह मिलकर ओवर में 11 रन ही बना सके और पाकिस्तान टीम 6 रनों से मैच हार गई।

मैच में ये है भारत-पाकिस्तान की प्लेइंग-11

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज।

पाकिस्तान टीम: मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), बाबर आजम (कप्तान), उस्मान खान, फखर जमां, शादाब खान, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम, शाहीन शाह आफरीदी, नसीम शाह, मोहम्मद आमिर और हारिस रउफ।

Visited 97 times, 1 visit(s) today
0
0

Leave a Reply

मुख्य समाचार

नई दिल्ली: हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस मनाते हैं। हमारे ऋषियों-मुनियों द्वारा योग को विकसित किया गया
कोलकाता : मेट्रो रेलवे द्वारा चलाये जा रहे स्पेशल नाइट मेट्रो के समय को 20 मिनट कम कर दिया गया
कोलकाता: पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी के पास 17 जून को हुए ट्रेन हादसे ने देशवासियों को झकझोर कर रख
कोलकाता : अगले दो से तीन घंटों में कोलकाता में हल्की बारिश होने वाली है। शहर के अधिक हिस्सों में
पटना: नीट पेपर लीक मामला पूरे देशभर में छाया हुआ है। बिहार के डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने बड़ा दावा
कोलकाता : मानसून दस्तक देने वाला है। इससे पहले इसे लेकर तैयारियों को पूरा करने का निर्देश शहरी विकास तथा
कोलकाता: मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर लोगों का भरोसा खत्म हो गया है। पिछले कुछ दिनों से बारिश का पूर्वानुमान
पटना: नीतीश सरकार को पटना हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है। बिहार में आरक्षण का दायरा बढ़ाए जाने के नीतीश
नोएडा: देश के उत्तरी हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। नोएडा में अलग-अलग जगहों पर बीते मंगलवार को 14
कोलकाता: बंगाल में लोकसभा चुनाव के नतीजे वाले दिन डेबरा में पुलिस कस्टडी में BJP कार्यकर्ता की मौत हुई थी।
कोलकाता: दक्षिण बंगाल के अधिकांश हिस्सों में आज सुबह से ही आसमान में बादल मंडरा रहा है। धूप नहीं होने
नई दिल्ली: NEET परीक्षा को लेकर दायर कई याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान काउंसलिंग रोकने और तत्काल
ऊपर