India नाम खत्म होने की अटकलों के बीच सहवाग ने कर दी ये बड़ी डिमांड

शेयर करे

नई दिल्ली : देश का नाम ‘इंडिया’ की बजाय सिर्फ ‘भारत’ करने की अटकलें चल रही हैं। इस बीच पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने बड़ी मांग कर दी है। उन्होंने मांग की है कि वर्ल्ड कप में टीम इंडिया की जर्सी पर ‘इंडिया’ की बजाय ‘भारत’ लिखा जाना चाहिए। वीरेंद्र सहवाग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले ट्विटर) पर ये मांग की है। उन्होंने इस पोस्ट में बीसीसीआई और उसके सचिव जय शाह को भी टैग किया है।
सहवाग ने लिखा, ‘मेरा हमेशा से मानना रहा है कि नाम ऐसा होना चाहिए जो हममें गर्व पैदा करेगा। हम भारतीय हैं। इंडिया नाम अंग्रेजों का दिया हुआ है और हमारे मूल नाम ‘भारत’ को पाने में आधिकारिक तौर पर वापस पाने में लंबा समय लग गया है।’ सहवाग ने बीसीसीआई की पोस्ट को रीपोस्ट करते हुए लिखा कि अब टीम इंडिया नहीं टीम भारत है। उन्होंने लिखा, ‘इस वर्ल्ड कप जब हम कोहली, रोहित, बुमराह, जड्डू को चीयर करें तो हमारे दिल में भारत होना चाहिए और खिलाड़ी वो जर्सी पहनें जिसपर ‘भारत’ लिखा हो।’
उन्होंने आगे पोस्ट में लिखा कि 1996 का वर्ल्ड कप खेलने के लिए जब नीदरलैंड्स की टीम भारत आई थी, तब उसका नाम हॉलैंड था, लेकिन 2003 में जब हम मिले तब वो नीदरलैंड्स के नाम से ही खेल रहे थे। बर्मा ने भी अंग्रेजों का दिया नाम बदलकर म्यांमार कर लिया है और भी कई देश अपने मूल नाम पर लौट रहे हैं।
कब से है वर्ल्ड कप?
वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आगाज 5 अक्टूबर को होगा। ओपनिंग मैच डिफेंडिंग चैम्पियन इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। न्यूजीलैंड पिछले वर्ल्ड कप के फाइनल में इंग्लैंड से ही हारी थी। इस बार वर्ल्ड कप का खिताबी मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा। वर्ल्ड कप 2023 के लिए इस बार 45 द‍िनों के भीतर 48 मैच खेले जाएंगे। इसके लिए 10 वेन्यू न‍िर्धार‍ित की गई हैं। भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में खेलेगी। पहला सेमीफाइनल 15 नवंबर को मुंबई में और दूसरा अगले दिन कोलकाता में खेला जाएगा। दोनों सेमीफाइनल में एक रिजर्व दिन होगा। फाइनल मैच अहमदाबाद में 19 नवंबर को होगा, जबकि 20 नवंबर रिजर्व दिन रहेगा। सभी तीन नॉकआउट मैच दिन-रात के होंगे।
पहली बार भारत अकेला होगा मेजबान
ऐसा पहली बार होने जा रहा है कि भारत अकेले ही वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। इससे पहले उसने 1987, 1996 और 2011 वर्ल्ड कप की संयुक्त मेजबानी की थी। भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2023 सीजन में अपना पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को खेलेगी। यह मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में खेला जाएगा। भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला 14 अक्टूबर को खेला जाएगा। यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा। बता दें कि भारतीय टीम को वर्ल्ड कप से ठीक पहले अपने ही घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज भी खेलना है।

 

Visited 184 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने हुक्का बार बंद नहीं करने के हाईकोर्ट के फैसले पर
लू और अत्यधिक उमस भरी गर्मी के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। कोलकाता :
कोलकाता : निर्जला एकादशी साल की सबसे बड़ी एकादशी के रूप में जानी जाती है। इस बार निर्जला एकादशी 18
नई दिल्ली: नीट पेपर लीक मामले में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बड़ा बयान दिया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी
कोलकाता : पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को रविवार सुबह कोलकाता के एक निजी हॉस्पिटल
रूफटॉप रेस्तरां पर फायर रेस्क्यू की जगह जरूरी छत को नहीं किया जा सकता है दखल, माना जायेगा कॉमन एरिया
नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज नई दिल्ली के नॉर्थ
कोलकाता: बंगाल के दक्षिणी हिस्सों में गर्मी चरम पर है। सुबह-शाम उमस और तेज धूप के कारण लोगों का घरों
कोलकाता : पापा, डैड, डैडी, बाबा, अब्बू, अप्पा। भाषा कोई भी हो लेकिन एक पिता की भूमिका को किसी के
बकरीद पर ब्लू लाइन में 214 और ग्रीन लाइन-1 में 90 मेट्रो सेवाएं होंगी उपलब्‍ध कोलकाता : बकरीद के अवसर
कोलकाता: दक्षिण बंगाल में अगले चार से पांच दिनों में मॉनसून प्रवेश करेगा। मौसम विभाग ने बंगाल में मानसून को लेकर
कोलकाता : बेलघरिया के रथतल्ला मोड़ के पास चलती कार पर गोलीबारी की गई है। व्यवसाई अजय मंडल को लक्ष्य
ऊपर