IPL 2024: आईपीएल आते ही खिलाड़ियों का ‘दर्द’ दूर !

रिकवरी में तेजी, चाहे जैसे भी 17वें सत्र के लिये हो गये हैं तैयार, 22 मार्च से महामुकाबले की होगी शुरुआत

कोलकाता : महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) खत्म, अब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की बारी। आईपीएल 2024 के शुरू होने में तीन दिन और बचे हैं। लगभग सभी खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों से जुड़ गये हैं और अभ्यास भी शुरू कर दिये हैं। इनमें वे भी खिलाड़ी शामिल हैं जो पिछले कई महीनों से दर्द में थे। यानी वे चोटिल थे। आईपीएल आते ही इनका दर्द दूर हो गया है। इनकी चोट ठीक हो गयी है और ये फिट हो गये हैं। बता दें कि आईपीएल का इस बार 17वां सत्र खेला जायेगा। यह पहली बार नहीं है जब आईपीएल आते ही चोटिल खिलाड़ियों की रिकवरी तेजी से होने लगती है। इस बार भी आईपीएल के कुछ महीने पहले तक कई भारतीय क्रिकेटर चोटिल थे लेकिन अब आईपीएल के लिए वे बिल्कुल फिट हो गये हैं। वे अब चौके-छक्के लगाते नजर आयेंगे।

एनसीए बन गया है ठिकाना

कुछ खिलाड़ी राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के स्थायी निवासी बन गए हैं। वे कभी भी यहां आ जा सकते हैं। ये बातें भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने पिछले साल कही थी। हालांकि शास्त्री ने किसी का नाम नहीं लिया था। अभी भी यही हाल है। कुछ खिलाड़ी मैदान से ज्यादा यहीं समय बिताते हैं। बता दें कि एनसीए एक फिटनेस केंद्र है, जहां खिलाड़ियों को उनकी शारीरिक स्थिति को सुधारने के लिए अच्छा मौका मिलता है।

देश के लिए खेलने की बेताबी हो जाती है गायब

● हजारों ऐसे क्रिकेटर हैं जो देश के लिए खेलने को बेताब हैं। उन्हें मौके का इंतजार है। लेकिन जिन्हें लगातार मौका मिल रहा है वे देश के बजाय आईपीएल को अधिक तवज्जो दे रहे हैं। ऐसे खिलाड़ियों की चोट से रिकवरी भी तेजी से हो जाती है। अब सवाल यह है कि ये खिलाड़ी आईपीएल खेलने को जितना बेताब होते हैं उतना देश के लिए क्यों नहीं? जिन्हें मौका मिल जाता है और आईपीएल से कमाई के बाद उनका भी यही हाल हो जाता है। यानी नाम हुआ पैसा आया और देश के लिए खेलने की बेताबी खत्म।

हार्दिक पांड्या- हार्दिक पांड्या भी लंबे समय से क्रिकेट के मैदान से दूर हैं। लेकिन आईपीएल 2024 से पहले वह बिल्कुल फिट हो गये हैं। दरअसल, पिछले दिनों वनडे विश्व कप में बांग्लादेश के खिलाफ हार्दिक पांड्या चोटिल हो गए थे। इसके बाद से ही वह क्रिकेट मैदान से दूर हैं। बीते दिनों उन्होंने अपनी चोट और रिकवरी की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वह इस बार ऐसा क्रिकेट खेलेंगे दुनिया देखेगी।

ईशान किशन- इस लिस्ट में ईशान किशन भी शामिल हैं। किशन पिछले साल दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर थे और इसी दौरान उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया था। उन्होंने इसके लिए निजी कारणों का हवाला दिया था। उन्होंने दो महीने तक कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला। यहां तक की बीसीसीआई द्वारा घरेलू क्रिकेट खेलने को कहने के बावजूद नहीं खेले। लेकिन अब वह आईपीएल की तैयारी में जुट गये हैं।

श्रेयस अय्यर- भारत-इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में अय्यर को पीठ दर्द की शिकायत हुई थी। फिर एनसीए ने उन्हें फिट घोषित कर दिया था। हालांकि इसके बाद अय्यर को टेस्ट मैचों से बाहर कर दिया गया। उन्हें रणजी खेलने के लिए कहा गया। लेकिन उन्होंने मुंबई के लिए क्वार्टर फाइनल नहीं खेला। हालांकि अब वह आईपीएल के लिए फिट हो गये हैं और अपनी टीम केकेआर से जुड़ गये हैं।

केएल राहुल- हाल ही में भारत-इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गयी। हैदराबाद में हुए पहले टेस्ट मैच में केएल राहुल खेले थे, लेकिन दूसरे मैच के बाद से ही वो अनफिट थे। उन्हें एनसीए में भेजा गया। इसके बाद बीसीसीआई का बयान आया कि केएल राहुल 90 फीसदी तक फिट हैं। इस बीच राहुल के फिट, न फिट होने की खबरें आती रही और पांच मैचों की सीरीज बीत गयी। अब आईपीएल आया तो राहुल बिल्कुल फिट हो गये।

 

रिपोर्ट- दीपक राम

Visited 24 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Kolkata के इस इलाके में बढ़ी चोरी की वारदातें, रोकने में पुलिस भी नाकाम

कोलकाता: शहर के एक इलाके में बीते कुछ दिनों से चोरी के मामले बढ़ गये है। जोड़ासांको थाना इलाके में बीते कुछ दिनों में चोरी आगे पढ़ें »

ऊपर