CSK ने पांचवीं बार जीता खिताब, रविंद्र जडेजा ने आखिरी गेंद में चौका जड़कर दिलाई जीत

शेयर करे

अहमदाबाद : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 16वें सीजन का फाइनल रोमांचक रहा। आखिर तक गुजरात-चेन्नई फैंस की सांसे अटकी रहीं। मैच की आखिरी दो गेंद थीं और जीत के लिए चेन्नई को 10 रन चाहिए थे। जडेजा क्रीज पर थे, उधर पवेलियन में बैठे कप्तान एमएस धोनी आंखें बंद कर जीत की प्रार्थना करते दिख रहे थे। तभी 20वें ओवर की आखिरी बॉल फेंकी गई और जडेजा ने चौका जड़ दिया। स्टेडियम में करंट सा दौड़ गया और चेन्नई के फैंस जश्न में डूब गए।

जडेजा के चौके साथ ही चेन्नई ने गुजरात को 5 विकेट से हरा दिया। जडेजा सीधे एमएस धोनी की तरफ दौड़े। धोनी की आंखों में आंसू थे। उन्होंने जड्डू को गोद में उठा लिया। हर कोई जश्न में डूबा हुआ था, जबकि गुजरात के स्टार बॉलर मोहित शर्मा मैदान में निराश बैठे दिखे।

आखिरी 2 गेंद और 10 रन
15 ओवर में 171 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स को आखिरी ओवर में 13 रन की जरूरत थी। मोहित शर्मा के सामने CSK के शिवम दुबे और रवींद्र जडेजा थे। शुरुआती 4 गेंदों पर 3 ही रन आए। अब 2 गेंदों पर 10 रन की जरूरत थी।

मोहित ने पांचवीं गेंद स्लोअर यॉर्कर फेंकी, जडेजा क्रीज के अंदर गए और लॉन्ग ऑन की ओर बेहतरीन छक्का मार दिया। आखिरी बॉल मोहित ने लेग स्टंप पर फुल टॉस फेंकी, जडेजा ने फाइन लेग की ओर फ्लिक किया और चौका लगाकर चेन्नई को IPL चैंपियन बना दिया।

माही ने जड्डू को गोद में उठाया
फाइनल की आखिरी गेंद पर चौका लगाते ही जडेजा जीत को सेलिब्रेट करते हुए CSK के पवेलियन की ओर दौड़ पड़े।

वह साथी खिलाड़ियों को दूर करते हुए धोनी के पास गए। जडेजा को देखते ही धोनी खुशी से झूम उठे और उन्हें गोद में उठा लिया। धोनी इमोशनल हो गए और जडेजा को बहुत देर तक गले लगाए रखा।

MSD ने की आखिरी गेंद पर आंखें बंद
मैच की आखिरी बॉल से पहले चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पवेलियन में बैठ कर अपनी आंखें बंद कर लीं। वह अपने मन में प्रार्थना करते नजर आए। धोनी के साथ ही CSK के कई फैंस स्टेडियम में बैठकर प्रार्थना करते देखे गए।

जडेजा ने जैसे ही विनिंग शॉट लगाया, सभी फैंस और CSK प्लेयर्स झूम उठे। धोनी तब भी शांत बैठे नजर आए, उन्हें सपोर्ट स्टाफ और बाकी खिलाड़ियों ने गले लगाया, लेकिन जड्डू को देखते ही वह भी इमोशनल हो गए।

हार्दिक से गले मिलते ही हंसने लगे एमएस धोनी
फाइनल हारने के बाद गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या ने कहा, ‘भगवान भी जानते हैं कि सबसे ज्यादा इस ट्रॉफी को कौन डिजर्व कर रहा था। इसीलिए धोनी के हाथ में ट्रॉफी है और हमारे पास अगले सीजन की तैयारी करने के लिए नई सीख।’

मैच के बाद हार्दिक और धोनी एक-दूसरे को गले भी लगाते नजर आए। गुजरात अपने डेब्यू सीजन के बाद लगातार 2 सीजन के फाइनल खेलने वाली पहली ही टीम बनी। हालांकि वे लगातार दूसरा टाइटल जीतने वाली टीम नहीं बन सकी।

फाइनल जीतते ही इमोशनल हुए अंबाती रायडू
CSK के मिडिल ऑर्डर बैटर अंबाती रायडू ने मैच से पहले ही कह दिया था कि IPL फाइनल उनके क्रिकेट करियर का आखिरी मैच होगा। वह इंटरनेशनल और घरेलू क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके थे। उन्होंने अपने आखिरी मैच में 8 गेंदों पर 19 रन की अहम पारी खेली और CSK को जीत के करीब पहुंचाया।

मैच जीतने के बाद ग्राउंड का चक्कर लगाते हुए उनकी आंखों से आंसू बह निकले। उन्हें साथी खिलाड़ियों ने गले लगाया। मैच के बाद धोनी ने भी कहा कि रायडू एक शानदार खिलाड़ी हैं, स्पिन और पेस दोनों ही तरह के गेंदबाजों के खिलाफ रन बनाने की क्षमता उन्हें बेहतरीन बनाती है। ट्रॉफी सेरेमनी के दौरान भी धोनी ने सबसे पहले रायडू को ही ट्रॉफी थमाई।

धोनी की बेटी जीवा ने उठाई IPL ट्रॉफी
प्रेजेंटेशन सेरेमनी के आखिर में BCCI अध्यक्ष रोजर बिन्नी और सचिव जय शाह ने महेंद्र सिंह धोनी को IPL ट्रॉफी थमाई। टीम ने 5वीं बार खिताब जीता। ट्रॉफी आते ही धोनी ने अपना आखिरी मैच खेल रहे रायडू को ट्रॉफी दी। वहां रवींद्र जडेजा भी मौजूद थे। इन तीनों के ट्रॉफी उठाते ही टीम के बाकी खिलाड़ियों ने भी ट्रॉफी उठाई।

आखिर में धोनी की बेटी जीवा और टीम के बाकी खिलाड़ियों के बच्चों ने CSK के प्लेयर्स और कोचिंग स्टाफ के साथ भी ट्रॉफी के साथ सेलिब्रेशन किया।

 

Visited 123 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता: डलहौसी इलाके के गर्स्टिन प्लेस स्थित 50 साल से अधिक पुराने मकान में शनिवार तड़के भयानक आग लग गयी।
नई दिल्ली: ICC मेन्स T20 विश्व कप 2024 में सुपर 8 में 23 जून (रविवार) को अफगानिस्तान ने बड़ा उलटफेर
पुरी : हर साल ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा के दिन भगवान जगन्नाथ के साथ ही बलभद्र जी, सुभद्राजी और सूदर्शन
मेयर ने कहा, अवैध रूफटॉप रेस्तरां को किया जायेगा ध्वस्त, शुरू हुआ सर्वे कोलकाता : कोलकाता नगर निगम ने छत
12 साल की शिवानी हावड़ा के मुसलमानपाड़ा की रहनेवाली है बेंटरा थाने में दर्ज की गयी शिकायत, परिवार के साथ
कोलकाता : कंचनजंघा एक्सप्रेस हादसे का असर अब तक रेल सेवाओं पर देखने को मिल रहा है। एक और जहां
कोलकाता : ब्लू लाइन पर रात्रि सेवाओं का समय 24 जून से 20 मिनट आगे बढ़ाया जा रहा है। सोमवार
कोलकाता : राज्य सरकार के परिवहन विभाग की ओर से स्कूल बसों और पूल कार को लेकर एडवायजरी जारी की
कोलकाता: शहर में अगले सोमवार से आखिरी मेट्रो रात 11:00 बजे की बजाय रात 10:40 बजे चलेगी। शाम की सेवा
कोलकाता: बीते दो दिनों से दक्षिण बंगाल के लोगों ने तापमान गिरने से राहत की सांस ली है। बता दें
हावड़ा : कल यानी शनिवार को हावड़ा में पानी नहीं आयेगा। इसे लेकर हावड़ा नगर निगम की ओर से विज्ञप्ति
कोलकाता : ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन आसमान में चांद का अद्भुत नजारा दिखेगा। इस नजारे को स्ट्रॉबेरी मून कहा जाता
ऊपर