38 साल के हुए क्रिकेटर शिखर धवन, पहले वनडे में जीरो पर हुए थे आउट, फिर बनें ‘गब्बर’

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ओपनर बल्लेबाज ‘गब्बर’ यानी शिखर धवन आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस उम्र में धवन काफी फिट और एक्टिव है। सोशल मीडिया पर वह अपनी फिटनेस की कई तस्वीरें पोस्ट करते रहते हैं। 5 दिसंबर 1985 को दिल्ली में जन्में और टीम इंडिया के ‘गब्बर’ के नाम से फेमस शिखर अपने बल्ले के दम पर भारत को कई अहम मैच में जीता चुके हैं। उनके नाम डेब्यू टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने समेत कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। फिलहाल वह अभी टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। उनके करियर से जुड़ी अहम बाते आपको बताते हैं।

सबसे पहले विकेटकीपर थे धवन

शिखर धवन ने अपने करियर की शुरुआत बतौर विकेटकीपर की थी। उन्होंने पहली बार दिल्ली अंडर-16 टीम के लिए विजय मर्चेंट ट्रॉफी में खेले और वह उस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने  9 पारियों में 755 रन बनाए थे। इसके अलावा विकेटकीपिंग भी की थी।

इस तरह टेस्ट-वनडे में किया था डेब्यू

शिखर धवन ने वनडे में बेहतरीन क्रिकेट खेला है। उन्होंने कई बार अपने दम पर टीम इंडिया को जीत दिलाई है, लेकिन वनडे में उनकी शुरुआत इतनी अच्छी नहीं रही थी। अपने पहले वनडे मैच में वह जीरो पर आउट हो गए थे। जिसके बाद उन्हें टीम से भी बाहर का रास्ता दिखा दिया गया, लेकिन फिर उन्हें टेस्ट में मौका मिला और आते ही उन्होंने सबसे तेज शतक जड़कर गदर मचा दिया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में 85 गेंद पर शतक लगाया था। इस तरह धवन के करियर में कई उतार चढ़ाव आए, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी और आगे बढ़ते रहे।

शिखर धवन का करियर

शिखर धवन ने अब तक भारत के लिए 34 टेस्ट मैचों में 40.61 की औसत से 2315 रन बनाए हैं।  वहीं उन्होंने 167 वनडे मैचों में 44.11 की औसत से 6793 रन बनाए हैं। जबकि 68 टी20 मैचों में 27.92 की ओसत से 1759 रन बनाए हैं।

Visited 28 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Apple पर EU ने लगाया 2 अरब डॉलर का जुर्माना, जानें कारण

लंदनः यूरोपीय संघ ने एप्पल के खिलाफ लगभग दो अरब अमेरिकी डॉलर का प्रतिस्पर्धारोधी जुर्माना लगाया। अमेरिकी कंपनी पर दूसरे प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले अपनी संगीत स्ट्रीमिंग आगे पढ़ें »

WB Weather Update: बंगाल में अगले 2 दिन में फिर गिरेगा पारा, मौसम विभाग ने दी जानकारी

कोलकाता: बंगाल में बीते दो दिनों से मौसम शुष्क बना हुआ है। अलीपुर मौसम के अनुसार अगले कुछ दिनों में तापमान में कमी आएगी। इस आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!