टी20 विश्वकप 2024 में 20 टीमें लेंगी हिस्सा, ऐसा होगा फॉर्मेट

नई दिल्ली: सभी टीमों ने अगले साल होने वाली टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। वेस्टइंडीज और यूएस की मेजबानी में खेले जाने वाले इस इवेंट का आगाज 3 जून को होगा जबकि खिताबी मुकाबला 30 जून को खेला जाएगा। वहीं पहली बार टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी, जिसमें आखिरी 2 टीमों के रूप में नामीबिया और यूगांडा ने अफ्रीकी रीजन से क्वालीफाई किया है। वहीं जिम्बाब्वे की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 में खेलते हुए दिखाई नहीं देगी।

 5-5 के चार ग्रुपों में बांटे गए सभी टीम

टी20 वर्ल्ड कप में सभी 20 टीमों को पांच-पांच के चार ग्रुपों में बांटा जाएगा, जिसमें प्रत्येक ग्रुप से टॉप-2 पर रहने वाली टीमें सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करेंगी। इसके बाद इन आठ टीमों को भी चार-चार के 2 ग्रुप में बांट दिया जाएगा। इसके बाद दोनों ही ग्रुप से पहले दो स्थानों पर रहने वाली टीमें सेमीफाइनल के लिए अपनी जगह को पक्का करेंगी। इस बार टी20 वर्ल्ड कप पहले से काफी बड़ा होगा, जिसमें अलग-अलग रीजन की टीमें खेलते हुए दिखाई देंगी। प्रमुख टीमें इंग्लैंड, भारत, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड्स, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका ने जहां टी20 वर्ल्ड कप 2022 में पहले आठ स्थानों पर रहते हुए क्वालीफाई किया था, वहीं अफगानिस्तान और बांग्लादेश ने टी20 रैंकिंग के आधार पर अपनी जगह बनाई थी।

इन नई टीमों को मिली टूर्नामेंट में जगह

क्वालीफायर की बात जाए तो अमेरिकी क्वालीफायर से कनाडा ने अपनी जगह को पक्का किया। वहीं एशिया में हुए क्वालीफायर में नेपाल और ओमान पहुंचने में कामयाब हुए। इसके अलावा ईस्ट-एशिया पेसेफिक क्वालीफायर में पापुआ न्यू गिनी ने अपनी जगह को बनाया, जबकि यूरोप क्वालीफायर से आयरलैंड और स्कॉटलैंड वहीं अफ्रीका में हुए क्वालीफायर राउंड से नामीबिया और यूगांडा ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अपनी जगह को पक्का किया।

 

Visited 29 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Loksabha Elections 2024 : …तो क्या आसनसोल में पवन सिंह और अक्षरा सिंह भाजपा की …

- कल जारी हो सकती है दूसरी सूची कोलकाता : पवन सिंह द्वारा आसनसोल के भाजपा उम्मीदवार के तौर पर नाम वापस लिये जाने के बाद आगे पढ़ें »

NIA Raid In Bengaluru: लश्कर मॉड्यूल से जुडे़ तार, 7 राज्यों में NIA की छापेमारी

बेंगलुरु: बताया जा रहा है कि जिन लोगों ने कैफे में ब्लास्ट को अंजाम दिया है, उनके तार लश्कर मॉड्यूल से जुड़े हुए हैं। कर्नाटक आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!