अब साल में 3 बार होगी CA इंटर और फाउंडेशन परीक्षा, ICAI अधिकारी ने दी जानकारी

नई दिल्ली: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने बड़ा ऐलान किया है। नई गाइडलाइन की मानें तो अब साल में तीन बार CA फाउंडेशन और इंटर परीक्षाएं होगी। बता दें कि इससे पहले ICAI साल में दो बार CA परीक्षा आयोजित करता है। परीक्षाएं आमतौर पर मई-जून और नवंबर-दिसंबर सत्र में आयोजित की जाती हैं।

CCM ने दी जानकारी

यह घोषणा ICAI के केंद्रीय परिषद सदस्य (सीसीएम) धीरज खंडेलवाल ने की। धीरज खंडेलवाल ने एक्स पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, “सीए फाउंडेशन और सीए इंटर स्तर के लिए साल में तीन बार सीए परीक्षाएं शुरू करके सीए छात्र समुदाय के पक्ष में लाभकारी बदलाव लाने के लिए ICAI द्वारा उठाए गए कदम का स्वागत है। आगे के अपडेट जल्द ही ICAI द्वारा स्पष्ट किए जाएंगे।

ICAI फाउंडेशन एग्जाम पैटर्न

ICAI फाउंडेशन एग्जाम देश में सीए यानी चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए पहले फेज की परीक्षा है। जिन छात्रों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा 12वीं की परीक्षा पास की है, वे फाउंडेशन परीक्षा दे सकते हैं। सीए फाउंडेशन परीक्षा पास करने के बाद दूसरे फेज इंटरमीडियट है। सीए इंटरमीडिएट फेज 4-4 सब्जेक्ट्स के दो समूह होता है। फाउंडेशन क्लियर करने के बाद छात्र सीए इंटरमीडिएट कोर्सेज में आवेदन करने के लिए एलिजिबल हो जाता है। फिर इसके बाद सीए फाइनल की परीक्षा होती है, जो सीए बनने का अंतिम फेज होता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

Election 2024: क्या है अमेरिका का इन्हेरिटेंस टैक्स, जिसे लेकर सैम पित्रोदा और कांग्रेस को घेर रही BJP

नई दिल्ली: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी पार्टी कांग्रेस एक और नए विवाद में फंस गई है। इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम आगे पढ़ें »

ऊपर