अब बोन कैंसर का इलाज है आसान, जानिए डॉक्टर की ये सलाह

कोलकाता : बोन कैंसर एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है। जब कैंसर की कोशिकाएं हड्डियों के अंदर फैल जाती हैं तो उसे बोन कैंसर कहा जाता है। यह किसी भी हड्डी के अंदर हो सकता है। यह किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है। बोन कैंसर विकसित होने पर शरीर कई तरह के संकेत देता है लेकिन जानकारी के अभाव में अक्सर हम इसे अनदेखा कर देते हैं और स्थिति गंभीर हो जाती है। इस बारे में सलाहकार ऑर्थो ऑन्कोसर्जन, आर्थोपेडिक एन्कोलॉय में फैलोशिप (वेल्लोर), एमएस (ऑर्थो), एमसीएच (ऑर्थो), एटीएलएस (ऑर्थो) डॉ. ज्योति प्रकाश ने बताया कि इसका इलाज संभव है, अगर यह पहले पकड़ में आ जाए तो।इसके लक्षण : हड्डी में किसी भी प्रकार का अत्यधिक उभार जो कि दूसरे भाग में नहीं है, बोन कैंसर हो सकता है। यह एक प्रकार की बी​मारी है जो किसी भी उम्र के लोगों में हो सकती है। जैसे मलेरिया, डायरिया, बुखार इत्यादि बीमारियों का इलाज संभव है, ठीक उसी प्रकार हड्डी के कैंसर का भी इलाज संभव है।

क‌ितने प्रकार के होते हैं बोन कैंसर? 
बता दें कि बोन कैंसर दो प्रकार के हाेते हैं। पहला, बेनाइंस ट्यूमर, जिनके बढ़ने की दर अपेक्षाकृत कम होती है और निकट भविष्य में यह प्राण घातक नहीं होता है। दुसरा, मैलिग्नेंट ट्यूमर) जो बहुत तेजी से बढ़ते हैं और ज्यादा नुकसानदायक होते हैं।

कैसे जाने कि बोन कैंसर है या नहीं?

अगर आपके शरीर में कोई गांठ बन रही है, अत्यधिक दर्द हो रहा हो, बिन कोई चोट लगे फ्रैक्चर हुआ हो तथा शरीर में अत्यधिक दर्द हो जो पेन किलर से आराम नहीं हो रहा हो, यह बोन ट्यूमर हो सकता है। यथाशीघ्र ऑर्थो ऑन्कोसर्जन से संपर्क कर बोन कैंसर का बहुत ही उत्तम इलाज संभव है। सदैव याद रखें कि पहले चरण में पकड़ में आये कैंसर का इलाज हो सकता है।
पहले एंप्यूटेशन एक मात्र इलाज था लेकिन अब हमारे पास औषधि, विकिरण, सर्जरी बहुत सारे विकल्प हैं। आधुनिक तरीके से दस अंग से जुड़े पार्ट को हटा कर मेगाप्रोस्थेसिस प्रतिस्थापन करते हैं, ताकि मरीज यथाशीघ्र ठीक हो सके।बोन कैंसर के मरीजों के लिए सलाह : मैं यही कहना चाहूंगा कि जहां चाह है वहीं राह है। आपको हताश होने की जरूरत नहीं है। बोन कैंसर का बहुत ही उत्तम इलाज है इसलिए लक्षण दिखने के साथ ही ऑर्थो ऑन्कोसर्जन से संपर्क करें।

Visited 25 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Airport आज रहेगा बंद !

कोलकाता : आज मंगलवार को भी कोलकाता एयरपोर्ट का रन वे आधे घंटे के लिए बंद रहेगा। मेट्रो रेलवे को बारासात मेट्रो लाइन का ड्रोन आगे पढ़ें »

Apple पर EU ने लगाया 2 अरब डॉलर का जुर्माना, जानें कारण

लंदनः यूरोपीय संघ ने एप्पल के खिलाफ लगभग दो अरब अमेरिकी डॉलर का प्रतिस्पर्धारोधी जुर्माना लगाया। अमेरिकी कंपनी पर दूसरे प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले अपनी संगीत स्ट्रीमिंग आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!