Raw Banana Benefits: डायबिटीज समेत इन 5 बीमारियों का पक्का इलाज है कच्चा केला

कोलकाता : केला सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है और इसके सेवन से कई बीमारियां दूर रहती हैं, लेकिन क्या आपको पता है, कच्चा केला भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है और शरीर को कई रोगों से बचाने में मदद करता है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद पोषक तत्व दिल की सेहत से लेकर डायबिटीज तक के लिए लाभदायक है। ऐसे में अगर स्वस्थ रहना है तो नियमित रूप से पके केले के साथ-साथ कच्चे केले का भी सेवन करना चाहिए। कई लोग कच्चे केले को उबाल कर खाते हैं, तो कुछ इसका चिप्स, चोखा आदि बना कर भी खाना पसंद करते हैं।आप भी कच्चे केले का सेवन कई तरह से कर सकते हैं। आइए जानते हैं कच्चा केला खाने से होने वाले फायदों के बारे में…
डायबिटीज मरीजों के लिए है फायदेमंद
कच्चा केला डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण दवा से कम नहीं है। यह शुगर कंट्रोल करने का बेहद आसान और कारगर तरीका है। बता दें कि कच्चे केले में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसे खाने के बाद इंसुलिन हॉर्मोन धीरे रिलीज होता है। ऐसे में इसे आप अपनी डाइट में शामिल करके ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल
कच्चे केले में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करता है और यह कई तरह की हार्ट से संबंधित समस्याओं से बचाता है, यह हार्ट अटैक, स्ट्रोक से बचाता है और हार्ट हेल्थ को बूस्ट करता है। ऐसे में अगर आप लंबी उम्र तक दिल को हेल्दी रखना चाहते हैं तो कच्चे केले का सेवन जरूर करें।
वजन करता है कम
कच्चे केले में डायटरी फाइबर भरपूर होता है, जिसके सेवन से आप अपने वजन को बढ़ने से रोक सकते हैं। दरअसल फाइबर से पेट देर तक भरे होने का अहसास होता है। ऐसे में आप कुछ भी अनहेल्दी या फिर बाहर का खाने से बचे रहते हैं। इसे आप अपनी डाइट में शामिल करके बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं।
पाचन तंत्र रखता है दुरुस्त
कच्चे केले में मौजूद डायटरी फाइबर पेट से संबंधित समस्याएं जैसे ब्लोटिंग, अपच, गैस, पेट का अल्सर, कब्ज आदि से बचता है। इसके सेवन से पाचन तंत्र हेल्दी रहता है और खाना जल्दी पचता है। ऐसे में पेट की सेहत को दुरुस्त रखने के लिए आप कच्चे केले का भरता, सब्जी या फिर चिप्स खा सकते हैं।
मेटाबॉलिज्म को देता है बढ़ावा
कच्चे केले में विटामिन C, विटामिन B, E, K जैसे कई तरह के विटामिंस होते हैं, जो शरीर में कई एंजाइमेटिक प्रक्रियाओं में मदद करते हैं और हमारे चयापचय यानि मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं।

 

Visited 48 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!