Health News: डाइट में कर लें ये दो चीज शामिल, सर्दी और कैंसर दोनों को रखेगा दूर

कोलकाता: वर्तमान समय में शरीर का सही तरीके से देखभाल करना बहुत जरूरी है। अभी ठंड का मौसम चल रहा है। ऐसे में थोड़ी सी लापरवाही से सर्दी होने का खतरा बना रहता है। सर्दी से बचने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का इस्तेमाल भी करते हैं। हम आपको कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजों के बारे में बताएंगे जो न सिर्फ सर्दी से छुटकारा दिला सकता है बल्कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को भी रोक सकता है।

मेथी

मेथी की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन सर्दियों में अधिक होता है। इसका सेवन आप सब्जी, परांठे, साग के रूप में कर सकते हैं। इसमें विटामिंस, आयरन, मिनरल्स और फाइबर्स अत्यधिक मात्रा में होते हैं। मेथी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के अतिरिक्त शुगर लेवल को कम करने में मदद करती है। यदि आप प्रतिदिन 200 से 300 ग्राम मेथी खाते हैं तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

मटर बचाए पेट के कैंसर

मटर को किसी भी रूप में खाएं चाहे पुलाव में या सब्जी में, इसका स्वाद बहुत अच्छा होता है। मटर बहुत फायदेमंद होती है। 100 ग्राम मटर से आप 60 कैलरीज ग्रहण करते हैं। इसमें कैलरीज कम होती हैं और न्यूट्रिशंस ज्यादा। हाल ही में हुए एक अध्ययन के अनुसार मटर पेट के कैंसर को काफी हद तक कम कर देती है।

Visited 54 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर