Cancer Treatment: फ्री में कैंसर का इलाज, इस ऐप के जरिए लीजिए अपॉइंटमेंट

कोलकाता : देश में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। राष्ट्रीय कैंसर रजिस्ट्री कार्यक्रम (ICMR-NCRP) के अनुसार, देश में कैंसर के मामलों की संख्या साल 2022 में 14.6 लाख से बढ़कर 2025 में 15.7 लाख होने का अनुमान है। वहीं वर्ष 2020 की तुलना में 2025 में कैंसर के मामलों में 12.8 प्रतिशत की वृद्धि होने का अनुमान है। देश में, नौ में से एक व्यक्ति को अपने जीवनकाल में कैंसर होने की संभावना है।

रूबी जनरल हॉस्पिटल की मुहिम

कैंसर के बढ़ते मामलों को देखते हुए रूबी जनरल हॉस्पिटल कैंसर मरीजों की सुविधा के लिए जल्द ही अपने ऐप रूबी 24*7 पर एक नई सुविधा शुरू करने जा रहा है, जहां कैंसर से ग्रसित मरीजों को कैंसर के सही उपचार के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम निशुल्क परामर्श प्रदान करेगी।

रूबी जनरल हॉस्पिटल के चीफ जनरल मैनेजर (ऑपरेशन) शुभाशीष दत्ता ने बताया कि इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के दूर- दराज जिलों में रहने वाले लोगों के बीच पहुंचना है जो किसी न किसी वजह से कैंसर के सही इलाज प्राप्त नहीं कर पाते।

वीडियो कॉल पर मिलेगा फ्री डॉक्टर कंसल्टेशन : कैंसर मरीज ऐप के जरिए डॉक्टरों की टीम से परामर्श के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकेंगे। इस दौरान उन्हें अपना मेडिकल रिकॉर्ड और मेडिकल प्रिस्क्रिप्शन ऐप पर अपलोड करना होगा। जिसके बाद मरीज को ऐप पर अपॉइंटमेंट बुक होने का नोटिफिकेशन भेज दिया जाएगा। शुभाशीष दत्ता ने बताया कि हर सप्ताह शनिवार की दोपहर 12 बजे से 2 बजे के बीच 8 मरीजों को ऐप के वीडियो कॉल फीचर के जरिए पांच डॉक्टरों की टीम चिकित्सा के लिए सलाह देगी। पांच सदस्यीय विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम में कैंसर सर्जन, मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट, रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट, सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट और जनरल फिजिशियन शामिल होंगे। प्रत्येक मरीज को 15 मिनट का समय प्रदान किया जाएगा।

मार्च के पहले सप्ताह से शुरू होगी परियोजना : अस्पताल सूत्रों के अनुसार ऐप के नए वर्जन का कार्य आखिरी पड़ाव में है। ऐप के नए वर्जन को इसी महीने के अंत तक लॉन्च कर दिया जाएगा। जिसके बाद मार्च महीने के प्रथम सप्ताह के हर शनिवार से कैंसर मरीज निशुल्क डॉक्टर परामर्स की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इस दौरान उन्हें कैंसर की स्थिति और बेहतरीन इलाज के लिए क्या उपाय किए जाने चाहिए और (बंगाल सहित अन्य राज्यों के किन) अस्पतालों में मरीज अपने कैंसर का इलाज करा सकते हैं इसकी भी जानकारी दी जाएगी। जिससे की मरीज कम खर्च में सही इलाज हासिल कर सकें।

 

 

Visited 31 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

गुरुवार के दिन विष्णु भगवान की करें पूजा, इन 3 बातों को रखें ध्यान

नई दिल्ली: गुरुवार के दिन का हिंदूओं में विशेष महत्व है। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देवताओं के गुरु बृहस्पति देव की पूजा होती आगे पढ़ें »

IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स ने जीता टॉस, गुजरात की पहले बैटिंग, देखें प्लेइंग-11

नई दिल्ली: IPL 2024 में आज भारत के दो युवा क्रिकेटर आमने-सामने होंगे। शुभमन गिल की टीम गुजरात टाइटंस का मुकाबला ऋषभ पंत की टीम आगे पढ़ें »

ऊपर