बेमौसम बारिश में संक्रमण से हैं परेशान ? इन सस्ते घरेलू औषधी का करें सेवन

कोलकाता: बीते कई दिनों से बेमौसम बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। इस वजह से कई लोगों को वायरल संक्रमण का सामना करना पड़ता है। बारिश में भींगने की वजह से सर्दी-जुकाम समेत कई अन्य समस्याएं होती है। बदलते मौसम में इस समय संक्रमण वाली बीमारियों का खतरा काफी बढ़ गया है। वहीं अगर शरीर की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो तो बीमार पड़ने की संभावना और बढ़ जाती है। ऐसे में कुछ आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल करके इन वायरल संक्रमण से खुद को बचाने का प्रयास कर सकते हैं।

खाली पेट नीम की पत्ती चबाना

एंटीइंफ्लामेटरी गुणों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर नीम वायरल इंफेक्शन से बचाने में काफी कारगर हो सकती है। सेहत के साथ ही यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है। नीम की कुछ पत्तियों को खाली पेट चबाया जा सकता है, या फिर इसका जूस पी सकते हैं। इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

अश्वगंधा

अश्वगंधा आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में आता है। अश्वगंधा में पाए जाने वाले कंपाउंड कई बीमारियों से बचा सकते हैं। इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अश्वगंधा के पाउडर को दूध के साथ लिया जा सकता है।

तुलसी का पानी

आयुर्वेद में तुलसी के कई औषधीय गुण बताए गए हैं। सुबह रोजाना अगर खाली पेट तुलसी का पानी पिया जाए तो इम्यूनिटी बूस्ट होती है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करना हो तो डायबिटीज के मरीजों के लिए भी यह फायदेमंद रहता है।

Visited 22 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

भूकंप के 80 झटकों से हिला ताइवान, 6.3 रही तीव्रता

ताइवान: ताइवान में भूकंप के लगातार 80 झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, सोमवार देर रात आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर आगे पढ़ें »

ऊपर