बालों में डैंड्रफ से हैं परेशान, इन घरेलू चीजों का करें इस्तेमाल

कोलकाता: आज के दौर में बालों की समस्या में डैंड्रफ ज्यादा हो रहा है। जिसकी वजह से लोग परेशान रहते हैं। प्रदुषण सहित कई अन्य कारणों से डैंड्रफ बालों को खराब करता है। इससे बचने के लिए लोग कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। इनमें नेचुरल चीजें भी शामिल है। आपको बताते हैं कि कौन सी नैचुरल चीजें है जो बालों के डैंड्रफ को बहुत हद तक खत्म कर देती है।

एलोवेरा

बालों की रूसी दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एलोवेरा जेल को सिर में लगाएं। इससे धीरे-धीरे मसाज करें और 30 मिनट बाद बालों को वॉश कर लें।

नींबू का रस

नींबू के रस का इस्तेमाल भी आप बालों के लिए कर सकते हैं। इसके लिए नींबू के रस में थोड़ा पानी मिला लें। शैंपू करने के बाद बालों को इस मिक्सचर से वॉश कर लें। ये मिक्सचर आपके स्कैल्प को साफ रखने में मदद करता है। ये स्कैल्प के पीएच लेवल को बनाए रखने में भी मदद करता है।

आंवला का इस्तेमाल

आप रूसी दूर करने के लिए आंवला पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस पाउडर में विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं। आंवला पाउडर का पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं। इसे कुछ देर लगा रहने के बाद वॉश कर लें।

दही का ऐसे करें इस्तेमाल

ड्रैंडफ को दूर करने के लिए आप दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए दही को स्कैल्प पर 20 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद सिर को गुनगुने पानी से वॉश कर लें।

बेकिंग सोडा का उपयोग

आप बेकिंग सोडा को स्क्रब की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा में पानी मिला लें। इससे स्कैल्प की सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 10 मिनट लगा रहने के बाद बालों को वॉश कर लें।

 

 

Visited 40 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

EPFO से 3 दिन में मिलेंगे 1 लाख रुपए, बदल गया नियम

नई दिल्ली: EPFO अपने नियमों में फिर एक बदलाव हुआ है। इसके तहत मेंबर्स के अकाउंट में तीन दिन के भीतर एक लाख रुपए आ आगे पढ़ें »

ऊपर