Kolkata Metro: गंगा के नीचे से चलने वाली मेट्रो के टिकट की कीमत क्या होगी ?

शेयर करे

कोलकाता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बंगाल को बड़ी सौगात दी। कोलकाता में नदी के नीचे मेट्रो लाइन का पीएम ने उद्घाटन किया। कोलकाता की अंडरवाटर मेट्रो का निर्माण हुगली नदी के नीचे कराया गया है। 16.5 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन हुगली के पश्चिमी तट पर स्थित हावड़ा को पूर्वी तट पर सॉल्ट लेक सेक्टर 5 से जोड़ती है।  इसका 10.8 किलोमीटर हिस्सा भूमिगत है। यह भारत की पहली ऐसी परिवहन परियोजना है, जिसमें मेट्रो रेल नदी के नीचे बनी सुरंग से गुजर रही है। यह सुरंग, हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच दो स्टेशनों को जोड़ेगी। दरअसल, हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच सुरंग की कुल लंबाई 4.8 किलोमीटर है। इसमें 1.2 किमी सुरंग हुगली नदी में 30 मीटर नीचे है, जो इसे ‘किसी भी बड़ी नदी के नीचे देश की पहली परिवहन सुरंग’ बनाती है। इसके अलावा, हावड़ा मेट्रो स्टेशन देश का सबसे गहरा स्टेशन भी बन चुका है।

यह अंडर वाटर मेट्रो मार्ग, हावड़ा मैदान को एस्प्लेनेड से जोड़ता है। यह 4.8 किलोमीटर तक बना है। यह मार्ग बड़े पूर्व-पश्चिम मेट्रो गलियारे का हिस्सा है, जो हावड़ा मैदान को पश्चिम बंगाल के एक प्रमुख आईटी केंद्र साल्ट लेक सेक्टर V से जोड़ता है।

 

कितना है किराया ?

एक रिपोर्ट के मुताबिक बाकी रूटों की तरह इस रूट पर भी यात्री स्मार्टकार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। हावड़ा मैदान से हावड़ा तक का किराया 5 रुपये होगा। हावड़ा से दक्षिणेश्वर, बारानगर और नोआपाड़ा का किराया 30 रुपये है। हावड़ा से दमदम, बेलगछिया और श्यामबाजार का किराया 25 रुपया है। हावड़ा से शोभाबाजार, गिरीश पार्क और महात्मा गांधी रोड तक का किराया 20 रुपये बताया जा रहा है। हावड़ा से सेंट्रल, चांदनी चौक, पार्कस्ट्रीट और मैदान का किराया 15 रुपये है. हावड़ा से, रवीन्द्र सदन, नेताजी भवन और जतिन दास पार्क का किराया 20 रुपये होगा। हावड़ा से कालीघाट, रवीन्द्र सरोबर, महानायक उत्तर कुमार (टैलीगंज) और नेता जी (कुंडघाट) का किराया 25 रुपये है। हावड़ा से, मास्टरदा सूर्या सेन (बाशद्रोनी), गीतांजलि (नकटाला), कवि नजरूल (गरिया बाजार), शहीद खुदीराम (ब्रिजी) और कवि सुभाष (न्यू गरिया) को 30 रुपये में किराए पर लिया जा रहा है। हावड़ा से सत्यजीत रॉय मेट्रो स्टेशन तक किराया 35 रुपए होगा।

11 किमी अंडर ग्राउंड

ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर में 16.6 किलोमीटर का ट्रैक शामिल है, जिसमें 10.8 किलोमीटर भूमिगत और हुगली नदी के नीचे एक सुरंग शामिल है। स्टेशन और ट्रेनें वातानुकूलित हैं, जबकि सुरंग स्वयं आपातकालीन पंखों के साथ स्वाभाविक रूप से हवादार है। मेट्रो नदी की सतह से 26 मीटर नीचे चलती है, जिसमें ट्रेनें नदी के तल से 16 मीटर नीचे चलती हैं। पानी के नीचे मेट्रो केवल 45 सेकंड में नदी के नीचे 520 मीटर के हिस्से को पार करेगी। अप्रैल 2023 में, पहली मेट्रो ट्रेन हावड़ा मैदान स्टेशन पर पहुंची थी। यह वह दिन था जब अंडर वॉटर मेट्रो का पहला ट्रायल किया गया था और यह सफल रहा था।

27 मिनट में सेक्टर 5 से हावड़ा तक

वर्तमान में, कोलकाता में ग्रीन लाइन एक छोटी दूरी तय करती है। सेक्टर 5 तक सेवा शुरू होने के बाद मेट्रो केवल 27 मिनट में हुगली नदी के नीचे सेक्टर V से हावड़ा तक की एक बड़ी दूरी तय करेगी।

 

ऑरेंज लाइन

– मेट्रो कॉरिडोर व्यस्त पूर्वी मेट्रोपॉलिटन बाईपास को कम करेगा और कवि सुभाष और रवि ठाकुर चौराहे के बीच यात्रा के समय को कम करेगा।
– इससे दक्षिण 24 परगना के मुकुंदपुर, अजय नगर, पूर्वलोक के साथ-साथ कैनिंग, डायमंड हार्बर और नामखाना के लोग लाभान्वित होंगे। क्योंकि वे न्यू गरिया स्टेशन पर उतरने के बाद कवि सुभाष मेट्रो स्टेशन से मेट्रो सेवा प्राप्त कर सकेंगे।
– मरीज, गर्भवती माताएं और उनके रिश्तेदार ईएम बाईपास पर मेडिकल हब के विभिन्न अस्पतालों तक जल्दी पहुंच सकेंगे।
– हजारों पासपोर्ट आवेदक हेमंत मुखर्जी स्टेशन पर उतरकर आसानी से क्षेत्रीय पासपोर्ट केंद्र तक पहुंच सकते हैं।
– ब्लू लाइन पर हावड़ा, हुगली और उत्तर 24 परगना जैसे जिलों से आने वाले यात्री एकीकृत टिकटिंग प्रणाली की मदद से कवि सुभाष स्टेशन पर एक ही टोकन और स्मार्ट कार्ड पर ऑरेंज लाइन मेट्रो सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

 

ग्रीन लाइन

– यह गलियारा एक बार पूरी तरह से चालू हो जाने के बाद हावड़ा और सियालदह जैसे दो प्रमुख रेलवे टर्मिनलों को जोड़ेगा और एस्प्लेनेड स्टेशन पर उत्तर-दक्षिण मेट्रो और जोका-एस्प्लेनेड गलियारे को भी जोड़ेगा।
– इससे कई वर्षों से यातायात जाम की समस्या का समाधान हो जाएगा।
– हुगली, हावड़ा, मेदिनीपुर के साथ-साथ अन्य राज्यों के दूरदराज के स्थानों से आने वाले लोगों को पूर्वी रेलवे और दक्षिण पूर्व रेलवे के हावड़ा स्टेशन पर उतरने और मेट्रो सेवाओं का लाभ उठाने से बहुत लाभ होगा।

परपल लाइन

– माजेरहाट स्टेशन को सियालदह-बजबाज खंड और पूर्वी रेलवे की चक्र रेल की ईएमयू सेवा से जोड़ा जा सकता है।
– कोलकाता से दूर रहने वाले दक्षिण कोलकाता के दैनिक यात्री, जो अपनी आजीविका के लिए हर दिन शहर आते हैं, उन्हें बहुत लाभ होगा।
– कोलकाता को दक्षिण 24 परगना के दूरदराज के हिस्सों से जोड़ने से व्यस्त डायमंड हार्बर रोड पर भीड़भाड़ कम करने में मदद मिलेगी।

 

Visited 3,048 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

नोएडा: देश के उत्तरी हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। नोएडा में अलग-अलग जगहों पर बीते मंगलवार को 14
कोलकाता: बंगाल में लोकसभा चुनाव के नतीजे वाले दिन डेबरा में पुलिस कस्टडी में BJP कार्यकर्ता की मौत हुई थी।
कोलकाता: दक्षिण बंगाल के अधिकांश हिस्सों में आज सुबह से ही आसमान में बादल मंडरा रहा है। धूप नहीं होने
नई दिल्ली: NEET परीक्षा को लेकर दायर कई याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान काउंसलिंग रोकने और तत्काल
कोलकाता : मेट्रो की ओर से रात 11 बजे चलायी जा रही नाइट स्पेशल मेट्रो से कम आय हो रही है।
गया: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बुधवार(19 जून) को बिहार के राजगीर में ऐतिहासिक नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का
कोलकाता : कोलकाता शहर में एक बार फिर बम से उड़ाने की नकली धमकी दी गयी। इस बार एसएसकेएम जैसे
कोलकाता : अब इंतजार की घड़िया खत्म हो गई है। बंगाल में कई दिनों तक बारिश का पूर्वानुमान जारी किया
कोलकाता : बस्ती में रहने वाले लोग भी सम्मान के साथ रहें, उन्हें बस्तीवाले कहकर न पुकारा जाये इसलिए मुख्यमंत्री
कंचनजंघा एक्सप्रेस दुर्घटना में रेल डाक सेवा कर्मचारी की मौत कोलकाता : सोमवार की सुबह 8.30 बजे का वक्त। न्यू
नई दिल्ली: मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व है। कहा जाता है कि आर्थिक समस्याओं से
कोलकाता: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने आज सोमवार(17 जून) सुबह राजभवन में तैनात कोलकाता पुलिस के कर्मियों
ऊपर