Kolkata Metro: आने वाले 2 सालों में मेट्रो में दौड़ेंगे फ्यूचरिस्टक रेक

कोलकाता : ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के अगले दो वर्षों में 25 फ्यूचरिस्टक रेक होने की संभावना है। ईस्ट-वेस्ट मेट्रो अर्थात ग्रीन लाइन में अभी 14 अत्याधुनिक बीईएमएल-निर्मित रेक हैं। कॉरिडोर की कार्यान्वयन एजेंसी, कोलकाता मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने 3 मेट्रो रेक का ऑर्डर दिया था। बीईएमएल (भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड) के अनुसार वे रेक इस साल जून और अगस्त के बीच पहुंचना शुरू कर देंगे। ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के शुरू होने से पहले, केएमआरसीएल और बीईएमएल ने 14 कार रेक के लिए अपना पहला समझौता किया था। 14 रेक सफलतापूर्वक वितरित करने के बाद, बीईएमएल ने 3 और रेक का निर्माण लगभग पूरा कर लिया है। प्रणोदन प्रणाली जिसमें ट्रैक्शन मोटर, ट्रेन नियंत्रण प्रबंधन प्रणाली (जो कि प्रोपल्शन सिस्टम (आगे की ओर धक्का देना) अर्थात ब्रेक्स, लाइटिंग एवं कम्यूनिकेशन सिस्टम्स को कंट्रोल करता है) और अन्य उपकरण जल्द ही जापान से आने की उम्मीद है।

ईस्ट-वेस्ट मेट्रो को है रेक की जरूरत

ईस्ट-वेस्ट मेट्रो को और अधिक रेक की जरूरत है। केएमआरसीएल 4 और ऑर्डर देने के लिए तैयार है। हाल ही में, अन्य चार के लिए बातचीत कर रहे थे। सभी आठों का ऑर्डर एक बार में दिया जाएगा या नहीं। यह धन के प्रवाह पर निर्भर करता है। दूसरे समझौते में ऑर्डर किए गए 3 रेक ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के बेड़े को 17 तक ले जाएंगे। बीईएमएल के अनुसार अगले दो वर्षों में 8 और डिलीवरी के साथ, ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के पास फ्यूचरिस्टक 25 रेक होंगे। बीईएमएल कोलकाता में अन्य मेट्रो कॉरिडोर के लिए आईसीएफ को ऑर्डर किए गए रेक के निर्माण में सहयोग कर सकता है। कोलकाता की पहली मेट्रो (नार्थ-साउथ लाइन) में रेक पटरियों के अनुरूप कस्टम-निर्मित हैं। अब, भारत और विदेशों में अधिकांश मेट्रो प्रणालियाँ अधिक कुशल मानक गेज की ओर जा रही हैं, लेकिन चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री कोलकाता के लिए मेट्रो रेक तैयार करती है। भविष्य के रेक के निर्माण में मदद के लिए बीईएमएल को आईसीएफ के साथ सहयोग करने का एक प्रस्ताव है। जो टनल 1970 के दशक में बनाई गई थीं, ब्रॉड-गेज कोचों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त चौड़ी नहीं हैं (हालांकि ट्रैक ब्रॉड गेज हैं)। नई लाइनों के लिए नए रेक का ऑर्डर दिया जा रहा है। आरवीएनएल ने 57 का ऑर्डर दिया है। बीईएमएल कोलकाता के लिए ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के अलावा अन्य लाइनों पर रेक की आपूर्ति के लिए आक्रामक रूप से बोली लगाएगा।

Visited 28 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

KKR की जीत पर शाहरूख ने दी बधाई.. कहा ‘मेरे लड़के, मेरी टीम, मेरे चैम्पियंस, मेरे केकेआर के स्टार…

Singapore Open 2024: पीवी सिंधु ने डेनमार्क की खिलाड़ी को हराया

ममता ने रेमल से क्षतिग्रस्त दक्षिण 24 परगना का किया दौरा…

बिहार में भीषण गर्मी का प्रकोप, 8 जून तक बंद रहेंगे सभी स्कूल

इंडिगो ने दिया महिला यात्रियों को तोहफा…

मिसाइल RudraM-II का सफल परीक्षण, पलक झपकते ही दुश्मनों को करेगा तबाह

कोलकाता के बेटे ने न्यूयॉर्क में किया नाम रौशन…

महिला पत्रकार ने टीवी चैनल के निर्देशक के खिलाफ लगाया छेड़छाड़ का आरोप….

PM मोदी पर CM ममता बनर्जी का तंज, ‘जो भगवान है उसे राजनीति में नहीं आना चाहिए’

भाजपा को सर्वाधिक सफलता बंगाल में मिलेगी : PM मोदी

ऊपर