बंगाल के तकनीकी इंस्टिट्यूट्स में 20% सीटें लड़कियों के लिए रिजर्व

कोलकाता : राज्य सरकार ने बंगाल के टेक्निकल इंस्टिट्यूट्स में लड़कियों के 20% तक सीटें रिसर्व कर दी हैं। राज्य के 3,147 पॉलिटेक्निक, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों और व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्रों में महिला उम्मीदवारों के लिए 20% आरक्षण की शुरुआत की है जो छात्राओं को नौकरी-केंद्रित औद्योगिक व्यापारों में प्रशिक्षित करते हैं। यह कदम तकनीकी व्यवसायों में लड़कियों को बाधाओं से दूर करने में मदद करने और उनके लिए नौकरी के अवसरों को बढ़ाने का लिये उठाया गया है। वहीं राज्य ने एक डिस्ट्रिक्ट डोमिसाइल की भी शुरुआत की है, जिससे इन संस्थानों में 50% सीटें उस जिले के मुफस्सिल इलाके में रहने वाले विद्यार्थियों के लिए अलग रखी गई हैं। हालांकि, कोलकाता, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, हावड़ा के अलावा कल्याणी, चंदननगर, श्रीरामपुर और चिनसुराह जैसे बड़े टाउन के संस्थानों में डिस्ट्रिक्ट डोमिसाइल कोटा नहीं होगा। वे राज्य में कहीं से भी किसी भी संख्या में छात्रों को प्रवेश दे सकते हैं।

डोमिसाइल कोटा इन तकनीकी इंस्टिट्यूट्स में शहरी केंद्रों और मुफस्सिल इलाकों के छात्रों के असमान प्रतिनिधित्व के मुद्दे को संबोधित करने का प्रयास करता है। वहीं टेक्निकल शिक्षा से जुड़े शिक्षाविदों ने सरकार के इस फैसले की सराहना की है। उनका कहना है कि महिलाओं के भविष्य के लिये उठाया गया ये कदम काफी सराहनीय है। तकनीकी शिक्षा, प्रशिक्षण और कौशल विकास विभाग द्वारा जारी अधिसूचना में बताया गया है कि महिलाओं के लिए 20% सीटों का आरक्षण और 50% का जिला डोमिसाइल कोटा, 2024-25 शैक्षणिक वर्ष से लागू होगा। नोटिस में कहा गया है कि सभी कार्यक्षेत्रों में समान रूप से लड़कियों के लिए 20% सीटों का आरक्षण होगा। यदि दूसरी काउंसलिंग के बाद सीटें खाली रहती हैं, तो उन सीटों को खुली श्रेणी की सीटों में बदल दिया जाएगा। प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए प्रवेश एक केंद्रीकृत प्रवेश पोर्टल ‘कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म’ के माध्यम से किया जाएगा और फीस ऑनलाइन मोड में एकत्र की जाएगी।

Visited 16 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

वर्क आउट के दौरान नो लाउड म्यूजिक

एक्सरसाइज करते समय ज्यादातर यंगस्टर्स लाउड म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं। पार्क हो या जिम सेंटर, दोनों जगह पर म्यूजिक के साथ वर्क आउट एंज्वॉय आगे पढ़ें »

सोमवार को विधि-विधान से करें भगवान शिव की पूजा, 4 बातों का रखे …

कोलकाता : हिंदू धर्म में भगवान शिव की पूजा का बहुत महत्व है। शास्त्रों के अनुसार, भगवान शिव जितने भोले हैं, उतने ही गुस्‍से वाले आगे पढ़ें »

ऊपर