World Health Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व स्वास्थ्य दिवस? जानिए इस बार की थीम

नई दिल्ली: हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। यह दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के स्थापना दिवस पर मनाया जाता है। यह दिन लोगों को वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और कल्याण के महत्व को उजागर करने के लिए मनाया जाता है। तो चलिए जानते हैं इस साल की थीम, दिन का महत्व और इसका इतिहास।

विश्व स्वास्थ्य संगठन विश्व के देशों के स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं पर आपसी सहयोग एवं मानव को स्वास्थ्य सम्बन्धी समझ विकसित करने की संस्था है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के 194 सदस्य देश और दो संबद्ध सदस्य हैं। इस संस्था की स्थापना 7 अप्रैल 1948 को की गयी थी। इसका उद्देश्य संसार के लोगों के स्वास्थ्य का स्तर ऊंचा करना है। डब्ल्यूएचओ का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के जेनेवा शहर में स्थित है। WHO वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के तहत काम करता है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2024: क्या है इस साल की थीम?

हर खास दिन को मनाने के लिए एक थीम तय की जाती है। इस साल की थीम ‘मेरा स्वास्थ्य, मेरा अधिकार’ है।

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2024: इतिहास

साल 1950 में पहला विश्व स्वास्थ्य दिवस यानी वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया गया। इस दिन कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होता है। ताकि लोग स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के बारे में जागरूक हो। इस दिन लोगों को कई बड़ी बीमारी जैसे- मलेरिया, एचआईवी/एड्स, कैंसर और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूक किया जाता है। इस दिन लोगों को एक्सरसाइज, हेल्दी फूड खाने के लिए प्रेरित किया जाता है।

 

Visited 30 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर