आज 13 तारीख है और शुक्रवार भी, जानें…

नई दिल्ली: आज का दिन शुक्रवार और तारीख 13 दोनों है। पश्चिमी देशों में कहा जाता है कि 13 तारीख और शुक्रवार दोनों हो तो अशुभ माना जाता है। भारत में भी कई लोग इसे मानते हैं। बता दें कि पश्चिमी देशों में कई होटल में इसी डर की वजह से रूम नंबर-13 नहीं होता, वहीं कई ऊंची इमारत में 13वां फ्लोर नहीं रखा जाता है। यानी 12वें के बाद सीधे 14वां नंबर रखा जाता है।

अंग्रेजी के एक खास शब्द से इसको जाना जाता है, जो है- paraskevidekatriaphobia. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 13 को लेकर डर इतना है कि इस दिन कई लोग फ्लाइट से ट्रैवल करना पसंद नहीं करते हैं। हालांकि, 13 के अशुभ होने के पीछे जड़ बहुत पुरानी है। बाइबल में इसका जिक्र बताया जाता है। दूसरी ओर, शुक्रवार को भी अशुभ मानते हैं। इसकी वजह से 13 और शुक्रवार मिलकर डरावने अशुभ दिन में बदल जाते हैं। जीसस को शुक्रवार को ही सूली पर चढ़ाया गया था।

अमेरिका में इसी तारीख को दी गई थी फांसी

इसके अलावा अमेरिका में 19वीं शताब्दी में 13 तारीख को ही सबसे ज्यादा फांसी की सजा दी गई थी। 13 तारीख के शुक्रवार को लेकर एक कनेक्शन ये भी है कि 13 अक्टूबर 1307 को फ्रांस में एक बड़ी दुर्घटना हुई थी। एक ब्रिटिश वेबसाइट के मुताबिक, इंग्लैंड में एक स्टडी प्रकाशित हुई थी। 1993 की इस स्टडी में बताया गया था कि 13 तारीख के शुक्रवार को दुर्घटनाएं बढ़ी हैं। लेकिन बाद में इसके लेखक ने कहा था कि वह सिर्फ मजे के लिए था। इसके अलावा जर्मन भाषा में एक कहावत है, ‘अब आ गया 13वां घंटा’. ऐसा तब कहा जाता है, जब कुछ बहुत ही हैरान कर देने वाली घटना हो जाए।

Visited 70 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

आईएसपीएल को लेकर उत्साहित हैं बॉलीवुड सितारे, सैफ-अभिषेक ने …

मुंबई : इंडियन स्ट्रीट प्रीमियर लीग (आईएसपीएल) जल्द ही लोगों का मनोरंजन करने के लिए शुरू होने जा रहा है। दर्शकों को इस टेनिस बॉल आगे पढ़ें »

लोकसभा चुनाव से पहले लागू होगा CAA ?

नई दिल्ली: देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) जल्द लागू हो सकता है। सूत्रों के अनुसार, लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता जारी होने आगे पढ़ें »

ऊपर