Varanasi International Cricket Stadium : त्रिशूल थीम फ्ल्ड लाइट्स, घाट जैसी सीट्स, जानें और क्या है खास

शेयर करे

वारणासी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी। यह देश का 54वां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा। अब तक भारत में 53 अलग-अलग स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का आयोजन हो चुका है। हालांकि, इनमें से कुछ स्टेडियम अब बंद हो चुके हैं और कुछ स्टेडियम में मरम्मत का काम चल रहा है। पीएम मोदी ने जब वाराणसी स्टेडियम का शिलान्यास किया तो सचिन तेंदुलकर सहित कई दिग्गज क्रिकेटर भी मौजूद थे। यह स्टेडियम बेहद खास होगा और इसमें काशी की झलक दिखेगी। पीएम मोदी ने कहा कि स्टेडियम की बनावट महादेव को समर्पित है।

450 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा स्टेडियम

450 करोड़ रुपये की लागत से बन रहा यह स्टेडियम 30 एकड़ जमीन पर फैला है। इसके छत का आकार चांद के समान होगा। वहीं, स्टेडियम में लगने वाली लाइटों के खंभे त्रिशूल के आकार के होंगे। इसके अलावा भगवान शिव को चढ़ाए जाने वाले बेलपत्र की आकृति भी स्टेडियम में देखने को मिलेगी। स्टेडियम में पवेलियन के मीडिया सेंटर की बनावट डमरू के आकार की होगी।

खास है स्टेडियम की वास्तुकला

इस स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला भगवान शिव से प्रेरणा लेती है, जिसमें अर्धचंद्राकार छत के कवर, त्रिशूल के आकार की फ्लडलाइट्स, घाट सीढ़ियों पर आधारित बैठने की व्यवस्था और अग्रभाग पर बिल्विपत्र के आकार की धातु की चादरों के डिजाइन विकसित किए गए हैं। स्टेडियम की क्षमता 30,000 दर्शकों की होगी। इस कार्यक्रम में अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और सचिव जय शाह सहित बीसीसीआई के प्रमुख लोग भी मौजूद रहे। कानपुर और लखनऊ के बाद यह उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में से एक होगा।

क्रिकेट जगत के दिग्गज होंगे शामिल

वाराणसी के गंजारी में 450 करोड़ रुपये की लागत से स्टेडियम बनाया जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के शिलान्यास समारोह में क्रिकेट जगत के दिग्गज शामिल हुए। सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, कपिल देव, रवि शास्त्री सहित तमाम क्रिकेट खिलाड़ी स्टेडियम के शिलान्यास के दौरान मंच पर मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार ने वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इसके अलावा स्टेडियम के निर्माण पर बीसीसीआई 330 करोड़ रुपये खर्च करेगा।

Visited 186 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : तृणमूल से चारों नवनिर्वाचित विधायक पहुंचे विधानसभा। शपथ समारोह के लिए प्रक्रिया शुरू। कल चारों विधानसभा में ही
कोलकाता : कहते हैं भगवान शिव काफी भोले होते हैं। वह भक्तों के जरा से प्रयासों से भी खुश हो
कोलकाता : 22 जुलाई से सावन का पावन महीना शुरू हो रहा है। इस साल सावन की शुरुआत सोमवार से
मुख्य बातें एयरपोर्ट यात्री ध्यान दें घर से निकलने से पहले बोर्डिंग पास निकाल लें एयरपोर्ट पर मौजूद एयरलाइंस के
सबिता राय कोलकाता: पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के द्वारा आज शहीद दिवस रैली का आयोजन किया गया है। इस
कोलकाता : लोकसभा चुनावों में दमदार प्रदर्शन करने के बाद तृणमूल कांग्रेस आज यानी रविवार को धर्मतल्ला में शहीद दिवस
कोलकाता : कल शहीद दिवस कार्यक्रम के मद्देनजर मेट्रो रेल की ओर से सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। रविवार को
कोलकाता : भवानीपुर स्थित ऐतिहासिक जदु बाबू बाजार का अधिग्रहण करने पर कोलकाता नगर निगम विचार कर रहा है। 200
कोलकाता : फिर एक बार कोलकाता एयरपोर्ट पर टैक्सी दलाल का गिरोह सक्रिय हो चुका है। इस बार इनकी निगाहें
होगा भारी निवेश, लाखों नौकरियों की संभावना कोलकाता: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को नवान्न में लेदर कॉम्प्लेक्स 'कर्म दिगंत'
- हावड़ा ब्रिज, ब्रेबर्न रोड, सी.आर एवेन्यू, एस.एन बनर्जी और जे.एल नेहरू रोड पर वाहनों का यातायात रहेगा प्रभावित -
कोलकाता : तृणमूल कांग्रस के शहीद दिवस कार्यक्रम के मद्देनजर कल यानी रविवार को धर्मतल्ला इलाके में लाखों लोगों की
ऊपर