Vande Bharat: एक और वंदे भारत लॉन्च, जानिए रूट और किराया

भुवनेश्वर : ओडिशा को पहली वंदे भारत ट्रेन मिल गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वर्चुअली ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। 16 कोच वाली यह ट्रेन पुरी से हावड़ा के बीच 500 किलोमीटर की यात्रा तय करेगी और इसमें तकरीबन साढ़े छह घंटे का समय लगेगा। पीएम मोदी ने वंदे भारत के अलावा भी रेलवे से जुड़े कई अहम आठ हजार करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन भी किया।

पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के लॉन्च के मौके पर पीएम मोदी ने कहा, “वंदे भारत विकसित भारत और आकांक्षी भारतीयों का प्रतीक है। जब वंदे भारत एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाती है, तो यह भारत की गति और विकास को दर्शाती है।”
ट्रेन का स्टॉपेज, रूट
ट्रेन हावड़ा और पुरी के बीच 500 किमी की दूरी तय करेगी और अपनी यात्रा पूरी करने में लगभग साढ़े छह घंटे का समय लेगी। 16 कोच वाली यह ट्रेन खड़गपुर बालासोर, कटक जाजपुर रोड एक भनेर और गोरखेगी।
ट्रेन संख्या और समय
22895/22896 हावड़ा-पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस का नियमित संचालन 20 मई से शुरू होगा। ट्रेन गुरुवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी। ट्रेन हावड़ा से सुबह 6.10 बजे चलकर दोपहर 12.35 बजे पुरी पहुंचेगी और वापसी में पुरी से दोपहर 1.50 बजे चलकर रात 8.30 बजे हावड़ा पहुंचेगी।
क्या होगी टिकट की कीमत?
वंदे भारत ट्रेन में दो तरह के कोच है। एक एसी चेयर कार और दूसरा एग्जीक्यूटिव चेयर का पुरी- हावड़ा रूट पर एसी चेयर के टिकट की कीमत 1430 रुपये है जिसमें 328 रुपये कैटरिंग चार्ज शामिल है जबकि एक्जीक्यूटिव चेयर कार की कीमत 2615 रुपये है जिसमें 389 रूपये कैटरिंग चार्ज शामिल है। खाने का ऑप्शन वैकल्पिक है और यदि यात्री ‘नो फूड ऑप्शन चुनते हैं तो कैटरिंग चार्ज किराए में नहीं जोड़ा जाएगा, जिससे उन्हें कम रूपये देने होंगे।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

IPL 2024: पंजाब ने टॉस जीता, मुंबई की पहले बैटिंग, धवन टीम से बाहर

नई दिल्ली: IPL 2024 का 33वां मुकाबल पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जा रहा है। यह मैच चंडीगढ़ के मुल्लांपुर स्टेडियम में आगे पढ़ें »

Lok Sabha Elections 2024: पहले चरण में 102 सीटों पर होगी वोटिंग, यहां देखें लिस्ट

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत शुक्रवार को 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। देश के 21 राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग आगे पढ़ें »

ऊपर