करवा चौथ पर मेंहदी का रंग एकदम लाल चढ़ेगा, लगाने के बाद करें ये …

शेयर करे

कोलकाता : करवा चौथ पर महिलाएं हाथ पैरों पर खूबसूरत मेहंदी लगवाती हैं। मेहंदी का लाल रंग न सिर्फ हाथों की खूबसूरती बढ़ाता है बल्कि ये सुहाग का प्रतीक मानी जाती है। मेहंदी को सोलह श्रृंगार में भी शामिल किया जाता है। शादी हो या तीज-त्योहार महिलाएं हाथों पर खूबसूरत मेहंदी जरूर लगाती हैं। हालांकि मेहंदी का रंग जब तक लाल न हो मजा नहीं आता है। कुछ महिलाओं के हाथों पर मेहंदी का रंग चाल सुर्ख नहीं चढ़ता है। अगर आपके हाथों पर भी मेहंदी का रंग गहरा नहीं होता तो मेहंदी लगाने के बाद इन टिप्स को जरूर फॉलो करें। इससे आपके हाथों की मेहंदी एकदम गहरी और लाल रचेगी।

मेहंदी का रंग लाल और गहरा कैसे करें

विक्स लगाएं- मेहंदी का रंग गहरा करने के बाद मेहंदी लगाएं और फिर उसे सूखने दें। जब मेहंदी सूख जाए तो हाथों को रगड़ कर मेहंदी को छुड़ा दें। अब पूरे हाथों पर अच्छी तरह से विक्स लगा लें। इससे मेहंदी का रंग एकदम डार्क हो जाएगा।
देसी घी लगाएं- दादी-नानी का ये नुस्खा मेहंदी को डार्क करने के बड़े काम आता है। इसके लिए मेहंदी को छुड़ा दें और फिर पानी से दूर रहें। हाथों को बिना गीला किए देसी घी लगा लें और थोड़ी देर ऐसे ही रखें। इस तरह मेहंदी का रंग एकदम गहरा हो जाएगा।
लौंग का सेंक- कुछ लोगों के हाथों पर मेहंदी का रंग पीला ही रहता है। ऐसे में आप मेहंदी को लगाने के बाद सूखने पर लौंग का ये असरदार नुस्खा जरूर अपनएं। तवे पर लौंग डालें और फिर इससे निकलने वाले धुएं से हाथों को सेक लें। इससे हाथों का रंग बहुत गहरा हो जाएगा।
बाम लगा लें – मेहंदी के रंग को लाल करने के लिए हाथों पर बाम लगा लें। मेहंदी को सूखने के बाद हटा लें और फिर बाम रगड़ लें। चाहें तो हाथों को थोड़ी देर किसी कपड़े से कवर कर लें। इससे मेहंदी एकदम डार्क हो जाएगी।
नीलगिरी का तेल लगाएं – मेहंदी का रंग गहरा बनाने के लिए हाथों पर पहले नीलगिरी (यूकेलिप्टस) का तेल लगा लें।मेहंदी लगाने से पहले इसे लगाना है। इस तेल को लगाने से मेहंदी का रंग गहरा चढ़ता है। कुछ लोग इसे मेहंदी में भी मिला लेते हैं।
फिटकरी से गहरी होती है मेहंदी – अगर आपकी मेहंदी फीकी रचती है तो इसके लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे मेहंदी का रंग गहरा होता है। आप भी इसे ट्राई कर सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ समय पहले फिटकरी को पानी में भिगोकर रखना है। जब वो फुल जाए और पानी सफेद हो जाए तो उसे बाहर निकाले। फिर कॉटन पैड की मदद से उसके मेहंदी के सूखने के बाद हाथों में लगाएं। इसे तभी हटाएं जब आप मेहंदी हाथों में से निकाल रहे हों। इसको लंबे समय तक हाथों में लगाने से मेहंदी का रंग गहरा होता है।
चूना का करें इस्तेमाल – मेहंदी का रंग गहरा करना है तो इसके लिए आप चूने का इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे भी मेहंदी काफी अच्छी (मेहंदी डिजाइन) रचती है। इसके लिए आपको चूने का पानी में कुछ समय के लिए भिगोना है। जब ये पानी में अच्छे से घुल जाए फिर इसे मेहंदी को उतारने से पहले हाथों में लगाएं। ये जब अच्छे से ड्राई हो जाए। उसके बाद मेहंदी को हटाएं। इससे आपकी मेहंदी गहरी रचेगी। इस बात का ध्यान रखें कि इसे हाथों में ज्यादा मात्रा में न लगाएं वरना आपके हाथ कट भी सकते हैं। कॉटन पैड की मदद से थोड़ा-थोड़ा इसे हाथों में लगाएं। इसके इस्तेमाल करने से आपकी मेहंदी का रंग काफी अच्छा आएगा।

 

Visited 138 times, 1 visit(s) today
0
0

मुख्य समाचार

कोलकाता : कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने हुक्का बार बंद नहीं करने के हाईकोर्ट के फैसले पर
लू और अत्यधिक उमस भरी गर्मी के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। कोलकाता :
कोलकाता : निर्जला एकादशी साल की सबसे बड़ी एकादशी के रूप में जानी जाती है। इस बार निर्जला एकादशी 18
नई दिल्ली: नीट पेपर लीक मामले में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बड़ा बयान दिया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी
कोलकाता : पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी को रविवार सुबह कोलकाता के एक निजी हॉस्पिटल
रूफटॉप रेस्तरां पर फायर रेस्क्यू की जगह जरूरी छत को नहीं किया जा सकता है दखल, माना जायेगा कॉमन एरिया
नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज नई दिल्ली के नॉर्थ
कोलकाता: बंगाल के दक्षिणी हिस्सों में गर्मी चरम पर है। सुबह-शाम उमस और तेज धूप के कारण लोगों का घरों
कोलकाता : पापा, डैड, डैडी, बाबा, अब्बू, अप्पा। भाषा कोई भी हो लेकिन एक पिता की भूमिका को किसी के
बकरीद पर ब्लू लाइन में 214 और ग्रीन लाइन-1 में 90 मेट्रो सेवाएं होंगी उपलब्‍ध कोलकाता : बकरीद के अवसर
कोलकाता: दक्षिण बंगाल में अगले चार से पांच दिनों में मॉनसून प्रवेश करेगा। मौसम विभाग ने बंगाल में मानसून को लेकर
कोलकाता : बेलघरिया के रथतल्ला मोड़ के पास चलती कार पर गोलीबारी की गई है। व्यवसाई अजय मंडल को लक्ष्य
ऊपर