अयोध्या श्रीराम मंदिर के लिए थाईलैंड से आएगा ये खास चीज

नई दिल्ली: अयोध्या में श्रीराम मंदिर के उद्घाटन के लिए सभी तैयारियां तेजी से चल रही हैं। राम मंदिर का भव्य उद्घाटन 24 जनवरी 2024 को होने जा रहा है। इसके लिए कई देशों से विशेष चीजें आई हैं। इनमें नेपाल की विशेष नदियों से पत्थर आए। इसी तरह थाईलैंड भी दो नदियों का जल भेज चुका है। लेकिन इस बार राम मंदिर के उद्घाटन से पहले एक विशेष मिट्टी उपहार के रूप में थाईलैंड भेज रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार राम मंदिर के लिए थाईलैंड की मिट्टी भेजने वाली बात पर विश्व हिंदू परिषद (VHP) के थाईलैंड चैप्टर के अध्यक्ष सुशील कुमार सराफ ने जानकारी दी कि हम मिट्टी को अयोध्या ले जाने के लिए गोविंद बृज महाराज को सौंपने जा रहे हैं। इससे पहले थाईलैंड राम मंदिर के लिए मिट्टी से पहले दो नदियों का पानी भी भेज चुका है। वहीं दुनिया के लगभग 155 देशों से पानी आ चुका है। इनमें फिजी, मंगोलिया, डेनमार्क, भूटान, रोमानियां, हैती, ग्रीस, कोमोरोस, कबेवर्डे, मोन्टीनीग्रो, टुवालू, अल्बानियां और तिब्बत आदि देश शामिल हैं।

मंदिर के उद्घाटन के लिए आमंत्रण

थाईलैंड में विश्व हिंदू परिषद (VHP) के अध्यक्ष सुशील कुमार सराफ ने कहा कि थाईलैंड का भारत के साथ गहरा सांस्कृतिक संबंध है ये और मजबूत होगा। बता दें कि सुशील कुमार सराफ थाईलैंड के एक प्रमुख कारोबारी है। रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा कि हमने यहां बैंकॉक में श्री राम मंदिर की प्रतिकृति बनाई है, ताकि लोग दर्शन कर सकें। हमें भी अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया गया है।

थाईलैंड में राम वंश का शासन

भारत और थाईलैंड के बीच सांस्कृतिक संबंध के बारे में बोलते हुए सराफ ने कहा कि यहां हर घर में आपको गणेशजी की मूर्ति मिल जाएगी। यहां के कई मंत्रालयों के प्रतीक चिन्ह हिंदू प्रतीकों से मिलते जुलते हैं। गरुड़जी उनके कई विभागों के प्रतीक हैं। ब्रह्मा के दर्शन के लिए विभिन्न देशों से लोग यहां आते हैं। थाईलैंड में बसने के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि थाईलैंड हिंदुओं के लिए एक अच्छी जगह है। यहां राम वंश का शासन है। हम रामराज्य की बात करते हैं। वह थाईलैंड में मौजूद है।

 

 

Visited 35 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Rakul Preet-Jackky Wedding: पति-पत्नी बने रकुल प्रीत सिंह और जैकी भगनानी, गोवा में हुई शादी

नई दिल्ली: रकुल प्रीत सिंह और जैकी भगनानी शादी के बंधन में बंध गए हैं। कपल ने गोवा में धूमधाम से शादी की है। रकुल आगे पढ़ें »

IPL 2024: जिस खिलाड़ी को KKR ने 1 करोड़ में खरीदा था, वह हुआ टीम से बाहर

कोलकाता: इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन शुरू होने से ठीक पहले कोलकाता नाइटराइडर्स(KKR) को बड़ा झटका लगा है। KKR ने IPL 2024 के लिए आगे पढ़ें »

ऊपर