Republic Day 2024: देशभर में 75वां गणतंत्र दिवस का जश्न, तिरंगे का हर अंग देता है खास संदेश

नई दिल्ली: आज देश 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। दिल्ली के कर्तव्यपथ पर गणतंत्र दिवस कार्यक्रम मनाया जा रहा है। आपको बता दें कि हमारे देश में तिरंगे को सर्वोपरी माना गया है। इसलिए तिरंगे को लेकर कानून में भी संसोधन किया गया था। देश के तिरंगे झंडे का हर अंग संदेश देता है। जिससे हमारे देश की एकता, अखंडता और संप्रभुता को बल मिलता है। हर भारतीय को जानना जरूरी है हमारे तिरंगा क्या संदेश  देता है।

हर रंग में खास संदेश
तिरंगे के सफेद रंग की बात करें, जो हमारे तिरंगे में शान और पवित्रता का प्रतीक माना गया है। यह दिखाता है कि भारत एक शानदार, प्रेरणादायक और अद्वितीय देश है। दूसरे नंबर पर बात आती है हरे रंग की, हरा रंग प्रकृति, समृद्धि, और प्राकृतिक सौंदर्य का प्रतीक है। इससे यह सिद्ध होता है कि भारत एक हरित क्षेत्र है और प्राकृतिक संसाधनों की अमीर मिट्टी से भरा हुआ है। अब आता है भगवा रंग जो शोर्य का प्रतीक है। इससे यह दिखाता है कि भारतीय जनता अपनी स्वतंत्रता के लिए उत्साही और तैयार है।

आशोक चक्र का महत्व 
नीला रंग आशोक चक्र के रूप में दिखाई देता है जो भारत की नैतिकता, शांति, और अच्छाई का प्रतीक है। बता दें कि आशोक चक्र, जो नीले रंग में है, एक धर्मचक्र को प्रतिष्ठित करता है जो शांति और एकता की भावना को संकेतित करता है। तिरंगा भारतीय जनता की एकता, धरोहर, और सामरिक भावना को प्रतिष्ठित करने का संकेत है। यह देश की अद्वितीयता और गरिमा को प्रतिष्ठित करता है और लोगों में एक एकत्रता भावना पैदा करता है।

Visited 48 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!