NewsClick के 30 ठिकानों पर छापेमारी, चीन से अवैध फंडिंग पर एजेंडा चलाने का आरोप

नई दिल्ली: मीडिया पोर्टल में विदेशी फंडिंग के आरोप में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बड़ी कार्रवाई की है। मंगलवार(03 अक्टूबर) को पुलिस की स्पेशल ने निजी वेब पोर्टल न्यूज क्लिक के 30 ठिकानों पर छापेमारी की है। जिनमें न्यूज क्लिक के कार्यालय और उनके कर्मचारियों के आवास शामिल हैं। इस वेब पोर्टल पर चीन से पैसा लेकर उसका एजेंडा चलाने का आरोप लगा है। इसी को लेकर न्यूजक्लिक की फंडिंग की जांच की जा रही है।

बताया जा रहा है कि निजी वेब पोर्टल ने चीनी नागरिक नेविल रॉय सिंघम से 38 करोड़ रुपये लेने का आरोप है। इस पैसे से वह भारत में न्यूज कंटेंट के माध्यम से चीन की प्रोपेगेंडा को फैलाना चाहता है। स्पेशल सेल ने रेड के दौरान कई इलेक्ट्रॉनिक एविडेंस, लेपटॉप, मोबाइल फोन जब्त किए और हार्ड डिस्क का डेटा भी लिया है। बताया जा रहा है कि इस मामले में जिन पत्रकारों के घर छापेमारी की गई। उनमें औनिंद्यो चक्रवर्ती, अभिसार शर्मा, सोहेल हाशमी, भाषा सिंह, प्रबीर पुरकायस्थ और उर्मिलेश शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक कार्रवाई 17 अगस्त को UAPA की धारा 153ए के तहत दर्ज किया गया है।

छापेमारी पर केंद्र vs विपक्ष

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मुझे इसे सही ठहराने की जरूरत नहीं है। अगर किसी ने कुछ भी गलत किया है, तो जांच एजेंसियां ​​निर्धारित दिशानिर्देशों के तहत उनके खिलाफ जांच करने के लिए स्वतंत्र हैं। वहीं सीपीआई (एम) नेता सीताराम येचुरी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यह मीडिया पर लगाम लगाने की कोशिश है और यह इस बात का सबूत है कि भारत प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में क्यों फिसल रहा है।

अवैध फंडिंग पर 2021 में दर्ज हुआ मुकदमा

साल 2021 में दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने सबसे पहले न्यूज क्लिक को मिली अवैध फंडिंग को लेकर मुकदमा दर्ज किया था। ये संदिग्ध फंडिंग चीनी कंपनियों के जरिए न्यूज क्लिक को प्राप्त हुई थी। इसी के बाद ईडी ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की थी। हालांकि हाईकोर्ट ने उस समय न्यूज क्लिक के प्रमोटरों की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी थी।

 

Visited 63 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!