लोकसभा चुनाव: BJP ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की, यहां देखें सभी के नाम

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए BJP ने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। प्रधानमंत्री वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। BJP ने 195 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। इनमें 27 SC, 18 ST उम्मीदवार शामिल हैं।

 

BJP की तरफ से जारी की गई इस पहली सूची में 16 राज्यों और 2 केंद्र शासित राज्यों के 195 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। इसमें वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गांधी नगर से अमित शाह, लखनऊ से राजनाथ सिंह, नागपुर से नितिन गडकरी चुनाव लड़ेंगे। इसके साथ ही इस सूची में 34 केंद्रीय मंत्रियों का भी नाम शामिल है। इसके साथ ही लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और दो पूर्व मुख्यमंत्रियों का नाम इस लिस्ट में शामिल हैं। वहीं पहली सूची में 28 महिला उम्मीदवारों को नाम है। इसके साथ ही 50 से कम उम्र के 47 उम्मीदवारों का नाम ऐलान किया है।

इन राज्यों के इतने उम्मीदवारों का ऐलान

बीजेपी की पहली सूची में उत्तर प्रदेश के 51, मध्य प्रदेश के 24, पश्चिम बंगाल 26, गुजरात के 15, राजस्थान के 15, कर्नाटक के 12, तेलंगाना के 09, असम के 11, झारखंड के 11, छत्तीसगढ़ के 11, दिल्ली के 5, जम्मू-कश्मीर के 2, उत्तराखंड के 3, अरुणाचल प्रदेश के 2, गोवा के 1, त्रिपुरा के 1, अंडमान निकोबार द्वीप समूह से 1 और दमन और द्वीव के 1 उम्मीदवार का ऐलान किया है।

दिल्ली से कितने नेताओं को मिला टिकट ?

विनोद तावड़े ने बताया कि दिल्ली की चांदनी चौक सीट से प्रवीण खंडेलवाल, उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी, नई दिल्ली सीट से बांसुरी स्वराज, पश्चिम दिल्ली सीट से कमलजीत सहरावत और दक्षिण दिल्ली सीट से रामवीर सिंह बिधूड़ी को उतारा गया है। वहीं अन्य राज्यों की बात करें तो छत्तीसगढ़ की कोरबा सीट से सरोज पांडे, दुर्ग सीट से विजय बघेल और असम की डिब्रूगढ़ सीट से सर्बानंद सोनोवाल को उम्मीदवार बनाया गया है।

मध्य प्रदेश से इन नेताओं को मिला टिकट 

मध्य प्रदेश में बीजेपी ने गुना से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को अपना उम्मीदवार बनाया है। इसके साथ ही दमोह से राहुल लोधी, खाजुराव से वीडी शर्मा, रीवा से जनार्दन मिश्र, सीधी से राजेश मिश्रा, शहडोल से हिमाद्री सिंह, जबलपुर से आशीष दुबे, विदिशा से शिवराज सिंह चौहान को उम्मीदवार बनाया गया है। इसके साथ ही भोपाल से साध्वी प्रज्ञा ठाकुर का टिकट कट गया है। यहां से बीजेपी ने मेयर आलोक शर्मा को उम्मीदवार बनाया है।

अलवर से भूपेंद्र यादव को मिला टिकट

राजस्थान में पार्टी ने जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत और अलवर से भूपेंद्र यादव को उम्मीदवार बनाया गया है। इसके साथ ही मौजूदा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी को चित्तौड़गढ़ से उम्मीदवार बनाया गया है।

यूपी की प्रमुख सीटों से ये होंगे उम्मीदवार

यूपी में मुज्जफरनगर से संजीव बालियान को टिकट दिया गया है। इसके साथ नोएडा से महेश शर्मा, मथुरा से हेमा मालिनी, आगरा एसपी सिंह बघेल, एटा से राजवीर सिंह, आंवला धर्मेंद्र कश्यप, शाहजहांपुर से अरुण सागर, खीरी अजय मिश्रा तेनी, सीतापुर से राजेश वर्मा, हरदोई से जयप्रकाश रावत, उन्नाव से साक्षी महाराज, लखनऊ से राजनाथ सिंह, अमेठी से स्मृति ईरानी, फरुखाबाद से मुकेश राजपूत, कन्नौज से सुब्रत पाठक, जालौन से भानुप्रताप वर्मा, झांसी से अनुराग शर्मा, बांदा आरके सिंह पटेल और फतेहपुर से साध्वी निरंजन ज्योति को उम्मीदवार बनाया गया है।

पश्चिम बंगाल से भाजपा उम्मीदवारों की सूची
कूचबिहार : निशीथ प्रमाणिक
अलीपुरदुआर : मनोज टिग्गा (विधायक)बालुरघाट : डॉ. सुकांत मजूमदार
मालदह उत्तर : खगेन मुर्मू
मालदह दक्षिण : श्रीरूपा मित्रा चौधरी (विधायक)
बहरमपुर : डॉ. निर्मल कुमार साहा
मुर्शिदाबाद : गौरी शंकर घोष
रानाघाट : जगन्नाथ सरकार
बनगांव : शांतनु ठाकुर
जयनगर : अशोक कंडारी
जादवपुर : डॉ. अनिर्वान गांगुली
हावड़ा : डॉ. रथीन चक्रवर्ती
हुगली : लॉकेट चटर्जी
कांथी : साैमेंदु अधिकारी
घाटाल : हिरण चटर्जी
पुरुलिया : ज्योतिर्मय सिंह महतो
बांकुड़ा : डॉ. सुभाष सरकार
विष्णुपुर : सौमित्र खां
आसनसोल : पवन सिंह
बोलपुर : प्रिया साहा

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata News : …ताकि भीषण गर्मी में ना हो बिजली की समस्या

- विद्युत की मांग पर मंत्री ने की सीईएससी अधिकारियों के साथ बैठक कोलकाता : भीषण गर्मी में महानगरवासियाें का हाल बेहाल है। रोजाना ही विद्युत आगे पढ़ें »

भाजपा से बदला लेंगे: नक्सलियों की बड़ी धमकी

छत्तीसगढ़ : लोकसभा चुनाव के शुरू होने के 3 दिन पहले 16 अप्रैल को कांकेर में हुए एनकाउंटर के बाद अब नक्सल संगठन ने भाजपा आगे पढ़ें »

ऊपर