किन्नर समाज को सशक्त करने की पहल, खुला पहला ट्रांसजेंडर सैलून

मुंबई: किन्नर समाज के लोगों ने सदियों से काफी कुछ झेला है। किन्नर समाज के लोग लगातार अपने वजूद और अपने हक के लिए लड़ाई लड़ रहे है। मगर ना ही उनको अपना हक ठीक से मिल पता है और ना ही आम समाज में उनको कोई दर्जा दिया जाता है। ऐसे में हर जगह किन्नर समाज के लोगों को अलग रखा जाता है। जो चीजें हर किसी का हक होती है वो भी उनको नहीं मिल पाती है। हाल ही में मुंबई में एक ट्रांसजेंडर सैलून शुरू किया गया है, जिसे 7 किन्नर समाज के लोग मिलकर चला रहे हैं। मुंबई में शुरू हुए ट्रांसजेंडर सैलून को जैनब ने शुरू किया है, जो खुद किन्नर समाज से आती है। इस ट्रांसजेंडर सैलून को शुरू करने को लेकर जैनब का कहना है कि इस सैलून को खोलना काफी जरूरी था, क्योंकि किन्नर समाज के लोगों को सशक्त करने और आत्मनिर्भर बनाना काफी जरूरी है। इस सैलून में किन्नर समाज आने वाले लोगों को ट्रेनिंग के साथ ही काम भी दिया जा रहा है, जिसके चलते वह सम्मान से अपना जीवन-यापन कर सके और आगे बढ़ सकें।

मिलेगी अपना स्टार्टअप खोलने की प्रेरणा
इसके साथ ही जैनब ने बताया कि इस ट्रांसजेंडर सैलून को खोलने में उनका ड्यूस बैंक और रोटरी क्लब ऑफ बॉम्बे की तरफ से मिला है, जिसके चलते यह सैलूम ओपन हो सका। इस सैलून के शुरू होने से किन्नर समाज के दूसरे लोगों को भी अपना स्टार्टअप खोलने की प्रेरणा मिलेगी। इसके साथ ही किन्नर समाज के लोगों को सशक्त करने के लिए और आत्मनिर्भर की भी प्रेरणा मिलेगी।

Visited 142 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!