इस देश में पहली बार प्रधानमंत्री बना टैक्सी ड्राइवर का बेटा

आयरलैंड : कहते हैं मेहनत से हम कुछ भी हासिल कर सकते हैं, लगातार मेहनत करके आज एक टैक्सी चालक के बेटे ने कमाल कर दिया है। बता दें क‌ि आयरलैंड देश का नया प्रधानमंत्री चुन लिया गया है। देश की सत्तारूढ़ फाइन गेल पार्टी ने टैक्सी चलाक के बेटे साइमन हैरिस को नया प्रधानमंत्री चुना है। बता दें के‌ि सांसद साइमन हैरिस मंगलवार को संसद में मतदान के जरिए आयरलैंड के नए प्रधानमंत्री चुने गए हैं। बता दें कि साइमन हैरिस सिर्फ 37 साल की उम्र में देश का प्रधानमंत्री बन कर एक मिसाल कायम कर दी है। अयरलैंड का पीएम बन हैरिस ने नया रिकॉर्ड बना दिया है। जानकारी के अनुसार हैरिस ने आयरलैंड की तीन दलों की गठबंधन सरकार के प्रमुख के रूप में अपनी जगह ली है। हैरिस मध्य-दक्षिणपंथी फाइन गेल पार्टी के प्रमुख के रूप में उनकी जगह लेने वाले एकमात्र उम्मीदवार थे।

कौन हैं साइमन हैरिस ?

हैरिस 16 साल की उम्र से ही राजनीति में आए। इसके लिए उन्होंने कॉलेज भी छोड़ दिया, और पहली बार रानीतिक बैठकों में भाग लेना शुरू किया। 22 साल की उम्र में बने काउंसलर, 27 पर मंत्रीसाइमन हैरिस 22 साल की उम्र में वह काउंटी काउंसलर बन गए और 24 साल की उम्र में डैल के लिए चुने गए। 27 साल की उम्र में वह आयरलैंड सरकार में कनिष्ठ मंत्री बने और मई 2016 में 29 साल की उम्र में स्वास्थ्य मंत्री भी बन गए। बता दें क‌ि 2011 में हैरिस फाइन गेल पार्टी की तरफ से Dáil के लिए चुने गए थे। उनकी पार्टी ने इसी साल आम चुनावों में आयरिश संसद की 166 सीटों में से 77 सीटें जीतकर जीत हासिल की और लेबर पार्टी के साथ गठबंधन में प्रवेश किया था। 2016 में उनकी पार्टी दोबारा सत्ता में आई और 2020 हैरिस स्वास्थ्य मंत्री बने। हैरिस को 24 मार्च 2024 को आयरिश संसद के निचले सदन में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी फाइन गेल (एफजी) के नेता के रूप में चुना गया था। एफजी तीन-पक्षीय गठबंधन का हिस्सा है जो फरवरी 2020 से आयरलैंड पर शासन कर रहा है। अन्य दो पार्टियां फियाना फेल (एफएफ) और ग्रीन पार्टी हैं. लियो वराडकर की जगह लेंगे हैरिसवराडकर ने पिछले महीने चौंकाते हुए अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा

Visited 26 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर