Morocco Earthquake: मोरक्को में भूकंप ने मचाई तबाही, ऐतिहासिक शहर तबाह…

मोरक्को : मोरक्को में शनिवार सुबह जबरदस्त भूकंप के झटके महसूस किए गए जिसके बाद पूरा शहर दहल उठा। ये देश के इतिहास में अब तक सबसे तेज भूकंप रहा है। भूकंप की वजह से 600 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। मोरक्को में आए भूकंप से ऐतिहासिक शहर मराकेश भी प्रभावित हुआ है, यहां पर कई ऐतिहासिक इमारतों को नुकसान पहुंचा है। पश्चिमी अफ्रीका में मौजूद इस देश में आए भूकंप की वजह से बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। आइए मोरक्को में आए भूकंप से जुड़े अब तक अपडेट्स जाना जाए।
6.8 तीव्रता रिक्टर स्केल पर
मोरक्को में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 रही। इसे शक्तिशाली भूकंप की कैटेगरी में रखा जाता है। भूकंप के झटकों के 19 मिनट बाद 4.9 तीव्रता का एक और भूकंप आया, जिसकी वजह से और भी ज्यादा तबाही मची। मोरक्को के गृह मंत्रालय ने बताया है कि अब तक भूकंप की चपेट में आकर 632 लोगों ने जान गंवाई है। घायलों की संख्या 329 बताई गई है। इस बात की डर बना हुआ है कि भूकंप में हताहतों की संख्या बढ़ भी सकती है। देश के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ जियोफिजिक्स के प्रमुख का कहना है कि शनिवार सुबह आया भूकंप 100 सालों में आया सबसे शक्तिशाली भूकंप है। उन्होंने कहा कि भूकंप का केंद्र दक्षिण-पश्चिम मोरक्को में अल-हौज क्षेत्र था। भूकंप का केंद्र 18.5 किमी की गहराई में था। इसकी लोकेशन मराकेश शहर के दक्षिण-पश्चिम में लगभग 72 किमी और ओकाइमेडेन शहर से 56 किमी पश्चिम में रही।
हिल उठा पूरा इलाका
भूकंप इतना ज्यादा तेज था कि पूरा इलाका हिल उठा। भूकंप की वजह से मराकेश शहर बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। यहां बिजली गुल हो चुकी है। भूकंप का असर इंटरनेट सेवाओं पर भी दिखा है। बिजली गुल होने से नेटवर्क टावर बंद हो गए हैं, जिससे इंटरनेट बाधित हुआ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोरक्को में आए भूकंप पर दुख जताया है। उन्होंने एक्स पर लिखा, मोरक्को में भूकंप से हुई लोगों की मौत से अत्यधिक दुखी हूं। दुख की इस घड़ी में, मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ हैं। भारत इस मुश्किल वक्त में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुतारेस ने कहा है कि वह मोरक्को में आए भूकंप की वजह से दुखी हैं। उन्होंने सरकार और लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त की है।
पुरानी इमारतें गिरी
भूकंप की वजह से प्रभावित हुए लोगों की मदद के लिए संयुक्त राष्ट्र तैयार है। ऐतिहासिक शहर मराकेश में कुछ पुरानी इमारतें गिर गई हैं। ये यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट है। मराकेश के चारों ओर बनी प्रसिद्ध लाल दीवारों के कुछ हिस्से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। शहर में मौजूद ढेरों इमारतों को भूकंप की वजह से नुकसान पहुंचा है। पुर्तगाल के इंस्टीट्यूट फॉर सी एंड एटमोसफेयर और अल्जीरिया के एटमोसफेयर एंड सिविल डिफेंस एजेंसी ने बताया कि भूकंप के झटके इतने ज्यादा तेज थे कि उन्हें पुर्तगाल और अल्जीरिया तक महसूस किया गया।

Visited 164 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

kolkata: श्यामबाजार में PM मोदी ने किया रोडशो, भगवा साड़ी पहने महिला समर्थक भी उतरी रोड पर…

Kolkata: ममता ने एक दिन में किया दो रोड शो…

PM Modi आखिरी चरण की वोटिंग से पहले जाएंगे कन्याकुमारी, करेंगे …

बारासात में TMC पर भड़के PM मोदी, कहा …

लोकसभा क्षेत्र दमदम में ममता ने किया रोडशो….4 किलोमीटर तक पैदल… 

PM Modi Roadshow in Kolkata : अब से बस थोड़ी देर बाद पीएम मोदी का रोड शो

’10-15 रुपये कमाने के लिए सोचना पड़ता…’ IPL सैलरी को लेकर Rinku Singh ने दे दिया …

राम रहीम डेरा मैनेजर की हत्या के केस में बरी

650 से अधिक यात्री बदरीनाथ के दर्शन किए बिना ही लौटे घर, क्या है मामला??

मिजोरम में बारिश ने मचायी तबाही, 12 लोगों की मौत, कई लोग हो गए लापता….

ऊपर