Cyclone Mocha आज होगा एक्टिव, बंगाल-ओडिशा में बारिश का अलर्ट

Fallback Image

कोलकाता : मई के पांच दिन गुजर गए हैं और देशभर का मौसम अब भी चिलचिलाती गर्मी से दूर है। हालांकि, आज से देश के कई राज्यों के तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। वहीं, कई राज्यों में अभी भी बारिश की संभावना बरकरार है। देश के कुछ इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर है तो वहीं, कुछ राज्यों पर चक्रवात का असर दिखाई देने की संभावना है। आइये जानते हैं, देशभर के मौसम का हाल।
बंगाल की खाड़ी में एक्टिव होगा चक्रवात
मौसम विभाग के अनुसार, आज (शनिवार), 6 मई को दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवात बनेगा। हालांकि, राज्यों में अभी इसका असर दिखाई देने की उम्मीद कम है। ये चक्रवात 7 मई को एक निम्न दबाव बन जाएगा और 8 मई यानी सोमवार को डिप्रेशन और गहराएगा। एक गहरा दबाव 9 मई को मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान के रूप में विकसित होगा। लेकिन उससे दक्षिण बंगाल के अलग-अलग जिलों का तापमान धीरे-धीरे बढ़ेगा।
दिल्ली में फिर बारिश के आसार
दिल्ली में आज फिर बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में शनिवार को हल्की बारिश या बूंदाबांदी के साथ आमतौर पर बादल छाए रहेंगे। हालांकि, तापमान में पहले के मुकाबले बढ़त देखी जा सकती है। IMD के मुताबिक, दिल्ली का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।
यूपी के मौसम का हाल
उत्तर प्रदेश के मौसम की बात करें तो यहां अब गर्मी की शुरुआत होती नजर आ रही है। यूपी की राजधानी लखनऊ में 6 मई को आसमान साफ रहेगा और चमकदार सूरज देखने को मिलेगा। इसके साथ ही तापमान में बढ़त दर्ज होगी। लखनऊ का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस से बढ़कर 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 से बढ़कर 37 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है।
अन्य राज्यों का हाल
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, तमिलनाडु और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश संभव है। पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, तेलंगाना और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिमी हिमालय पर एक या दो मध्यम बौछारों के साथ छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है।
उत्तर पश्चिमी और पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश और धूल भरी आंधी चल सकती है। पंजाब, हरियाणा, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में दिन का तापमान धीरे-धीरे बढ़ सकता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Loksabha Elections : 21 राज्यों की 102 सीटों पर 63% वोटिंग

नई दिल्ली : लोकसभा के फर्स्ट फेज में 21 राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग पूरी हुई है। सुबह 7 बजे से शाम आगे पढ़ें »

चीन की उड़ी नींद! भारत ने फिलीपींस को भेजा ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल

नई दिल्ली: भारत ने फिलीपींस को शक्तिशाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की पहली खेप भेज दी है। डिफेंस एक्सपोर्ट में भारत ने ये बड़ा कदम आगे पढ़ें »

ऊपर