JN.1 Variant: कई देशों में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस, मौजूदा वैक्सीन रोक पायेगा संक्रमण ?

नई दिल्ली: दुनियाभर में एक बार फिर ओमिक्रॉन का सब वेरिएंट JN.1 तेजी से फैल रहा है। बीते एक महीने यानी 30 दिन में भारत समेत दुनियाभर में कोविड के मामले सामने आए हैं। एक महीने के अंदर दुनियाभर में कोरोना वायरस की चपेट में आने से 3000 लोगों की मौत हो चुकी है।

 नए वेरिएंट की चपेट में आए आंकड़े
भारत के साथ दुनिया के कई देशों में कोविड-19 इन दिनों लोगों के लिए सबसे बड़ी चिंता के तौर पर बना हुआ। खुद विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से भी अलर्ट जारी किए जा चुके हैं। वहीं WHO की ओर से दिए गए आंकड़े तो और भी डरा रहे हैं।

– 52 फीसदी मामले बीते चार हफ्तों में बढ़े

– 3000 लोगों की कोविड-19 से हुई मौत

– 8 फीसदी मौत के आंकड़ों में हुआ इजाफा, बीते महीने के मुकाबले

– 28 दिन में दुनियाभर में 118000 लोग अस्पताल में भर्ती हुए

– 1600 लोगों को ICU में भर्ती किया गया है

– 23 फीसदी असपतालों में भर्ती किए जाने वाले मामले बढ़े

 

कितना खतरनाक है JN.1 वेरिएंट ?
WHO के अनुसार ओमिक्रॉन का सब वेरिएंट जेएन.1 तेजी से फैलता है। बताया जा रहा है कि कोरोना का ये स्पाइक इंसान की कोशिकाओं पर हमले की इजाजत देता है और उसे नष्ट करने की कोशिश में जुट जाता है। समय रहते इलाज कर लिया जाए तो इससे बचा भी जा सकता है। ये इंसान के इम्यून सिस्टम को भी चकमा देने में सफल हो रहा है। यानी अगर लोगों की इम्युनिटी कमजोर है तो ये तुरंत हमला कर सकता है। यही वजह है कि डब्ल्यूएचओ ने 60 वर्ष से अधिक उम्र वालों को इस वेरिएंट से बचने और ज्यादा सतर्क रहने की सलाह दी है।

WHO ने इसे किस श्रेणी में रखा है?
WHO ने जेएन.1 वेरिएंट को ‘वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ बताया है। यानी इससे वैश्विक जनस्वास्थ्य को ज्यादा खतरा नहीं है। इससे मतलब है कि इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न की श्रेणी में लाने से पहले इसकी प्रकृति और संक्रामकता शक्ति की जांच करता रहेगा। खतरा होने पर इसे कंसर्न यानी चिंता वाली श्रेणी में डाला जाएगा।

मौजूदा वैक्सीन कितना असरदार ?

WHO की मानें तो मौजूदा वैक्सीन इस वेरिएंट से बचाने में मददगार है। यानी वैक्सीन ही इस वेरिएंट से सुरक्षा प्रदान करेगी। यही वजह है कि विशेषज्ञों ने इस वेरिएंट से ज्यादा डरने की बजाए अलर्ट रहने की सलाह दी है।

Visited 13 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

IND vs PAK T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट का दाम सुनकर चौंक जाएंगे

नई दिल्ली: न्यूयॉर्क में होने वाले ICC टी-20 विश्वकप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भिड़ेंगी। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) अमेरिका में क्रिकेट को बढ़ावा आगे पढ़ें »

IPL 2024: KKR के खिलाड़ियों को गौतम गंभीर ने दे डाली नसीहत, बोले…

कोलकाता: 22 मार्च से IPL शुरू होने जा रहा है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर की घर वापसी हुई। पिछले सीजन तक लखनऊ सुपर जायंट्स आगे पढ़ें »

ऊपर
error: Content is protected !!