China Restaurant Explosion: ड्रैगन बोट फेस्टिवल में फटा बम

नई दिल्ली : चीन के चार बड़े त्योहारों में से एक ड्रैगन बोट फेस्टिवल (Dragon Boat Festival 2023) की शुरुआत से पहली रात में पहले बड़ी घटना हुई है। चीन के उत्तर-पश्चिमी प्रांत निंग्जिया के यिनचुआन शहर में बुधवार रात को एक रेस्टोरेंट में ब्लास्ट हो गया। इस धमाके में 31 लोगों के मरने और 7 लोगों के घायल होने की खबर है। हालांकि अब तक ऑफिशियल आंकड़ा जारी नहीं किया गया है। इस घटना के बारे में पूरी बात जानते हैं यहां।

1. पहले ब्लास्ट और फिर हर तरफ फैली आग

यिनचुआन फायर ब्रिगेड के मुताबिक, रेस्टोरेंट में भारी भीड़ मौजूद थी। इसी दौरान एक ब्लास्ट के बाद आग लग गई, जो बेहद तेजी से पूरे रेस्टोरेंट में फैल गई। फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को मौके पर पहुंचने के बाद भयानक आग पर काबू पाने में बेहद मुश्किल हुई।

2. रेस्टोरेंट में हुआ धमाका पहली नजर में गैस रिसाव

यिनचुआन शहर के रेस्टोरेंट में हुए धमाके के बाद आग के तेजी से फैलने के कारण इसे पहली नजर में LPG टैंक लीक का मामला माना जा रहा है। चीन में पहले भी गैस रिसाव के कारण धमाके हो चुके हैं। साल 2015 में हुए सिलसिलेवार धमाकों में 173 लोगों की मौत हुई थी। चीनी मीडिया ‘शिन्हुआ’ ने भी हादसे का कारण गैस रिसाव ही बताया है। हालांकि अभी तक ऑफिशियल बयान जारी नहीं किया गया है।

3. ड्रैगन बोट फेस्टिवल के कारण मौत का बड़ा आंकड़ा

ब्लास्ट में ज्यादा लोगों की मौत का कारण ड्रैगन बोट फेस्टिवल भी बना है, जिसकी शुरुआत गुरुवार 22 जून से हुई है। चीन के चार बड़े त्योहारों में से एक ड्रैगन बोट फेस्टिवल पर कई दिन का सार्वजनिक अवकाश रहता है। इसके चलते बाजारों में बहुत ज्यादा भीड़ रहती है। यिनचुआन में भी धमाके के समय बाजार में बेहद भीड़ थी। इस कारण धमाके की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या ज्यादा रही है।

4. आतंकी एंगल होने का क्यों है शक

घटना के पीछे आतंकी एंगल होने का शक निंग्जिया प्रांत की 68 लाख की आबादी में करीब 36% मुस्लिमों की मौजूदगी को माना जा रहा है। चीन की तरफ से मुस्लिम समुदाय के खिलाफ कठोर रुख नया नहीं है। वहां रमजान में रोजा रखने, लंबी दाढ़ी बढ़ाने जैसी कई रोक लगाई गई हैं, इसके चलते मुस्लिम समुदाय में विरोध का माहौल है।

5. जिनपिंग ने दिए सुरक्षा जांच के आदेश

चीनी स्टेट टेलीविजन के हवाले से BBC हिंदी ने बताया कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने घटना की हर एंगल से जांच के आदेश दिए हैं। जिनपिंग ने बाजारों से लेकर अहम उद्योगों और अन्य सेक्टर्स में सुरक्षा इंतजामों की भी जांच करने और उन्हें पुख्ता करने के आदेश दिए हैं। साथ ही यिनचुआन शहर की घटना में घायल लोगों के इलाज की व्यवस्था करने का भी आदेश दिया है।

 

Visited 131 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

EPFO से 3 दिन में मिलेंगे 1 लाख रुपए, बदल गया नियम

नई दिल्ली: EPFO अपने नियमों में फिर एक बदलाव हुआ है। इसके तहत मेंबर्स के अकाउंट में तीन दिन के भीतर एक लाख रुपए आ आगे पढ़ें »

ऊपर