मुख्य चुनाव आयुक्त को मिली Z कैटेगरी की सुरक्षा, IB ने दिया था इनपुट

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए गृह मंत्रायल ने बड़ा फैसला लिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। उन्हें z कैटेगरी की सुरक्षा अब प्रदान की गई है। गृह मंत्रालय ने मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को यह सुरक्षा दी है। खुफिया एजेंसी इंटीइंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने अपनी रिपोर्ट में राजीव कुमार के बारे में खतरे का अंदेशा जताया था। IB की थ्रेट परसेप्शन रिपोर्ट में मुख्य चुनाव आयुक्त के बारे में खतरा की आशंका जताई गई थी। लोकसभा चुनाव के बीच चुनाव आयोग विपक्षी दलों के निशाने पर है। देश में आए दिन कई राजनीतिक पार्टियां चुनाव आयोग के दफ्तर के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रही है। वहीं, कई सियासी दलों का प्रतिनिधिमंडल चुनाव आयोग से मुलाकात कर प्रार्थना पत्र सौंप रहा है। इसे देखते हुए ही IB ने एक इंटरनल रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौंपी है। इसी रिपोर्ट में मुख्य चुनाव आयुक्त को सुरक्षा देने का जिक्र किया गया है।

बेहद खास है Z कैटेगरी सुरक्षा
जेड श्रेणी की सुरक्षा में कुल 33 सुरक्षागार्ड तैनात होंगे। आर्म्ड फोर्स के 10 आर्म्ड गार्ड आवास पर रहेंगे। 6 राउंड द क्लॉक पीएसओ,  तीन शिफ्ट में आर्म्ड स्कॉर्ट के 12  कमांडो, 2 वॉचर्स शिफ्ट में और 3 ट्रेंड ड्राइवर अलग-अलग शिफ्ट में उपलब्ध होंगे। बता दें कि देश में लोकसभा चुनाव 7 चरणों में है। पहले फेज की वोटिंग 19 अप्रैल को डाली जाएगी। इसके साथ ही 1 जून को आखिरी और सातवां चरण का मतदान होगा। 4 जून को नई सरकार का गठन होगा। 2024 के चुनाव में 97 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन होंगे, जबकि 55 लाख EVM का इस्तेमाल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: समोसे से आलू नहीं बल्कि निकलने लगा गुटखा और …

6 साल तक का होता है कार्यकाल 

मुख्य चुनाव आयुक्त और दोनों चुनाव आयुक्तों का कार्यकाल 6 वर्ष के लिए होता है। मुख्य चुनाव आयुक्त के रिटार्यड होने की उम्र अब 65 वर्ष कर दी गई है। वहीं, चुनाव आयुक्तों की सेवानिवृति 62 वर्ष होती है। चुनाव आयुक्त का पद और वेतनमान भारत के सर्वोच्च न्यायलय के न्यायधीश के सामान होता है।

ये भी पढ़ें..
Visited 19 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Kolkata Metro Timing : आज से रात 11 बजे के बाद भी चलेगी मेट्रो !

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि मेट्रो रेलवे आज यानी 24 मई से प्रायोगिक तौर पर रात में ब्लू लाइन आगे पढ़ें »

Weather Update: बंगाल में भीषण गर्मी के बीच आज 3 जिलों में बदलेगा मौसम, कहां-कहां होगी बारिश ?

कोलकाता: बंगाल में लोगों को लू और गर्म हवा का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की मानें तो गर्मी की लहर अभी कम आगे पढ़ें »

ऊपर